जानें क्यों राष्ट्रपति अब्दुल कलाम की याद में मनाते हैं विश्व छात्र दिवस


NAZO ALI SHEIKH 15/10/2019 16:43:26
36 Views

Lucknow. भारत के पूर्व राष्ट्रपति व महान वैज्ञानिक रहे डॉ. एपीजी अब्दुल कलाम की याद में हर वर्ष 15 अक्टूबर को विश्व छात्र दिवस मनाया जाता है। भारत के मिसाइल मैन कहे जाने वाले एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर, 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम में हुआ था। उनकी याद में संयुक्त राष्ट्र हर वर्ष इस दिन को विश्व छात्र दिवस के तौर पर मनाता है।

15-10-2019170038LearnwhyWorl1

डॉ. कलाम की याद में इस दिन देश भर के सभी स्कूलों में कार्यक्रमों का अयोजन किया जाता है। छात्रों के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जाता है। इनमें भाषण और निबंध लिखने की प्रतियोगिताएं अपना अलग ही महत्व रखती हैं। विजेता बच्चों को स्कूलों में समानित भी किया जाता है।

छात्र अपने भाषण को तैयार करने के लिए ऐसी तैयारी करते हैं, जिसमें डॉ.कलाम के जीवन से संबंधित हर पहलू होते हैं। जैसे उनका जन्म कहां हुआ, शिक्षा कहां से ग्रहण की, परिवार का शुरुआती जीवन कैसे था व अन्य। साथ ही उनकी सफलताओं और कामयाबी का बखान भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें... कांग्रेस प्रत्याशी की अजब परेशानी, जिला निर्वाचन अधिकारी से लगाई गुहार

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम आज हमारे बीच नहीं होकर भी लोगों के लिए प्रेरणा के रूप में मौजूद हैं। उन्होंने ईमानदारी और कड़ी मेहनत से जो मिसाल कायम की एक महान वैज्ञानिक के तौर पर पहचान बनाई इसके लिए उनको पूरा विश्व मिसाइल मैन के नाम से भी जानता है। उनके जीवन से जुड़े कुछ पहलुओं पर गौर किया जाए तो उन्होंने अखबार बेचकर अपनी पढ़ाई का खर्च निकाला और काफी गरीबी में शिक्षा पूरी की।  

बताते चलें कि वह भारत के पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक ही नहीं विचारक, दार्शनिक और एक शिक्षक भी थे। वह लोगों को हमेशा ही प्रेरित करते रहते थे। उनके जीवन से संबंधित कई किताबें भी लिखी गई हैं। जिनमें विंग्स ऑफ फायर और इंडिया 2020 एक है।

डॉ कलाम को आधुनिक भारत का जनक भी कहा जा सकता है। वह जब तक इस दुनिया में रहे युवाओं को प्रेरणा देने के साथ ही उनके अंदर आत्मविश्वास जगाते रहे। उनको पढ़ाने का काफी शौक था। उनका निधन भी उस दौरान हुआ जब वह आईआईएम में लेक्चर देने के लिए स्टेज पर पहुंचे थे।

Web Title: Learn why World Students Day is celebrated in memory of President Abdul Kalam ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया