नोबेल विजेता अभिजीत मुखर्जी ने कहा,मेरे विचार से अर्थव्यवस्था का बहुत खराब प्रदर्शन


NP97 15/10/2019 17:19 PM
43 Views

New Delhi. अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार के लिए चयनित भारतीय-अमेरिकी अभिजीत मुखर्जी ने देश की अर्थव्यवस्था को लेकर बड़ा बयान दिया है। बनर्जी ने कहा कि मेरे विचार से अर्थव्यवस्था बहुत खराब प्रदर्शन कर रही है। बनर्जी के इस बयान के बाद मोदी सरकार में कोहराम मच गया है। 

Nobel laureate Abhijit Mukherjee said, I think very poor performance of economy

भविष्य की बात नहीं करूंगा 

भारतीय अमेरिकी नागरिक व नोबेल विजेता ने सोमवार को कहा कि मोदी सरकार दवारा तेजी से समस्या की पहचान करने के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था बहुत बुरा प्रदर्शन कर रही है। प्रेसवार्ता के दौरान अभिजीत मुखर्जी से पत्रकारों ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर सवाल पूछा। जिस पर बनर्जी ने कहा कि मेरे विचार से वर्तमान समय में अर्थव्यवस्था बहुत खराब प्रदर्शन कर रही है। इसके साथ ही बनर्जी ने कहा अर्थव्यवस्था का जो आंकड़ा है उसमें जल्द सुधार के संकेत हैं। बनर्जी ने आखिरी में कहा कि मेरा विचार मौजूदा स्थिति का है भविष्य को लेकर नहीं।

  2014-15 और 2017-18 के आंकड़े कम हुए हैं

नोबेल विजेता ने कहा कि भारत के शहरी व ग्रामीण इलाकों में औसत खपत के अनुमान बताने वाले राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण के आंकड़ों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा,हम जो तथ्य देख रहे हैं,उसके मुताबिक 2014—15 और 2017—18 के बीच आंकड़े थोड़े कम हुए हैं। उन्होंने कहा, ऐसा कई,कई,सालों में पहली बार हुआ है तो यह बड़ी चेतावनी का संकेत है। 

वो सभी आंकडे गलत हैं जो असुविधाजनक हैं

अभिजीत बनर्जी ने कहा भारत में इस समय मंदी के आंकड़ों को लेकर बहस चल रही है कि कौन सा आंकड़ा सही है। मगर सरकार का खासतौर पर मानना है कि वे सभी आंकड़े गलत हैं,जो असुविधाजनक हैं। मगर अब सरकार के समझ में आ गया है कि कुछ समस्या है। 

 

Web Title: Nobel laureate Abhijit Mukherjee said, I think very poor performance of economy ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया