स्कूलों में उगाई जाएंगी सब्जियां, केन्द्र सरकार ने इसलिए तैयार किया प्लान


NAZO ALI SHEIKH 16/10/2019 12:40:02
34 Views

New Delhi. देश में बढ़ती महंगाई और सब्जियों की मार और बच्चों को कुपोषण से दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने नई योजना तैयार की है। सरकार ने निर्देश जारी किया है कि अब स्कूलों में भी सब्जियां उगानी पड़ेगी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय इसके लिए निर्देश दिया है। सब्जियों को उगाने का काम शहरी और ग्रामीण दोनों ही इलाकों के स्कूलों को करना होगा।

16-10-2019124200Vegetableswil1

मंत्रालय का कहना है कि स्कूल में पढ़ रहे बच्चों को हरी सब्जियां मिल सके इसके लिए यह कदम उठाया जा रहा है। इससे बच्चों में कुपोषण को दूर करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही  छात्रों के बीच व्यवहारिक शिक्षा को बढ़ावा देने में भी सहायता मिलेगी।

यह भी कहा गया है कि स्कूलों अपने परिसरों में एक स्कूल न्यूट्रिशन (किचन) गार्डन तैयार करेंगे। इस काम के लिए देश भर के स्कूल विभिन्न सरकारी विभागों और संस्थाओं से तकनीकी, ढांचागत व अन्य सहायता ले सकते हैं। इससे छात्रों को कुछ नया सीखने को भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें... कांग्रेस प्रत्याशी की अजब परेशानी, जिला निर्वाचन अधिकारी से लगाई गुहार

मंत्रालय ने यह भी बताया है कि इन गार्डन्स से जलवायु परिवर्तन के हानिकारक प्रभावों को कम करने में मदद मिलेगी। किचन गार्डन बनने के बाद जो पौधे उगाए जाएंगे वह पर्यावरण से कार्बन की मात्रा कम करने में मददगार होंगे। 

सभी स्कूलों में सब्जियां उगाने पर इसका अधिक आयात नहीं करना होगा। बताते चलें कि देश भर में लगभग 11.75 लाख सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल संचालित किए जा रहे हैं। यदि हर स्कूलों में इस दिशा निर्देश का पालन किया जाता है तो पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। यह खास योजना तैयार कर इस पर काम करने वाला पहला देश भारत ही नहीं है, फिनलैंड मे यह कार्यक्रम पहले से चलाया जा रहा है।

Web Title: Vegetables will be grown in schools, the central government has prepared a plan ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया