#WorldFoodDay: भूख ही नहीं फास्ट फूड भी है सेहत बिगड़ने का कारण


NP1591 16/10/2019 13:56:20
90 Views

Lucknow: 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस (World Food Day) के रूप में दुनिया भर में मनाया जाता है। इसी दिन संयुक्त राष्ट्र संघ में खाद्य व कृषि संगठन की स्थापना 1945 में हुई थी। इस अंतर्राष्ट्रीय संगठन का लक्ष्य है दुनिया से भुखमरी मिटाना। साल 2019 के वर्ल्ड फूड डे की थीम है –‘हमारे कार्य, हमारा भविष्य, जीरो हंगर के लिए हेल्दी डायट्स।’ विश्व भर जहां कुछ लोग भूख से बीमार और मर रहे है, तो वहीं कुछ लोग सेहत बिगड़ने वाला खाद्य पदार्थ खा कर अपनी सेहत खराब कर रहे है।

#WorldFoodDay: Not only is hunger fast, it is also the reason for deteriorating health
विश्व खाद्य दिवस मनाने का उद्देश्य
विश्व खाद्य दिवस मनाने का प्रमुख उद्देश्य विश्व भर में जीवन स्तर व पोषण स्तर को ऊंचा उठाना, समस्त खाद्य एवं कृषि उत्पादों के उत्पादन एवं विपणन में सुधार लाना, ग्रामीण जनता के जीवन स्तर का उत्थान करना और इन क्रियाओं के माध्यम से भूख निवारण करना ही इसका मूल कार्य है। अगर हर देश कृषि के क्षेत्र में एक-दूसरे का सहयोग करें तथा एकता के साथ मिलजुल कर रहे तो सारे विश्व से खाद्यानों की समस्या खत्म हो जाए। संसार में भोजन की कमी, कुपोषण और भूख से एक भी व्यक्ति को जूझना न पड़े तथा अपनी जान न गंवानी पड़े। क्योंकि आज भी विश्व भर में गरीबी और अभाव के करोड़ों लोग भूखें पेट सोते है।

#WorldFoodDay: Not only is hunger fast, it is also the reason for deteriorating health
फास्ट फूड का सेवन से भी बिगड़ रहा है सेहत
आज कल इसे खाद्य इंजीनियरिंग दिवस के नाम से भी जाना जाता है। आगे बढ़ने की चाह और अति विकसित होने की दौड़ में हर व्यक्ति पाश्चात्य शैली को पूरी तरह से अपनाने में लगा है, चाहे वह सही हो या गलत। इसी का एक उदाहरण भारतीय खान-पान को छोड़कर पाश्चात्य शैली के खानपान को अपनाना है। फास्ट फूड, जंक फूड, बाजार के डिब्बाबंद फूड व अन्य खाद्य पदार्थों को कार्यशैली (कम शारीरिक श्रम) व अत्यधिक कार्य का बोझ के कारण लोग आसानी से अपना रहे हैं। बिगड़ते खान-पान के कारण आज लोगों की सेहत पर बेहद बुरा असर पड़ रहा है। बच्चे राष्ट्र की नींव हैं और लगभग 20 प्रतिशत बच्चे मोटापे से ग्रसित हैं, जिसका कारण अव्यवस्थित खान-पान व कम शारीरिक श्रम है। आपको बताते चले कि दुनिया में जितने लोग भुखमरी के शिकार हैं, उनमें से एक चौथाई लोग सिर्फ भारत में रहते हैं।

Web Title: #WorldFoodDay: Not only is hunger fast, it is also the reason for deteriorating health ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया