#NewstimesTrending : अयोध्या मामले पर सुनवाई का अंतिम दौर जारी, देखें अपडेट


NP863 16/10/2019 15:27:18
38 Views

Lucknow. अयोध्या केस की सुप्रीम कोर्ट में अंतिम सुनवाई शुरू हो गयी है। इस मामले की निरंतर 40वीं दिन सुनवाई शुरू होते ही मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने बहस की डेडलाइन तय कर दी। मुख्य न्यायाधीश ने साफ तौर पर कहा कि अब कोई बीच में टोका-टाकी नहीं करेगा, बहस आज ही शाम 5 बजे खत्म होगी। और यही बहस का अंत होगा। सुनवाई के लिए न्यायाधीश कोर्ट रूम में पहुंचे। जिसके बाद कुछ छोटे पक्षकारों ने समय दिए जाने की मांग की। जिसपर मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने कहा कि आज 5 बजे सुनवाई पूरी हो जाएगी इसी के साथ हम और समय नहीं देंगे। 

16-10-2019154535newstimestren1
इससे पहले भी मुख्य न्यायाधीश मामले की सुनवाई की टाइमलाइन पर सख्त रुख अपनाते हुए सभी पक्षों से जल्द बहस खत्म करने की बात कह चुके हैं। वहीं, मंगलवार को जब वकीलों ने अधिक समय मांगा था, तब भी उन्होंने कहा था कि अगर ऐसा ही चलता रहा तो दिवाली तक बहस जारी रहेगी। बता दें कि बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में हिंदू और मुस्लिम पक्षकार अपनी अंतिम दलीलें रख रहे हैं। चार पक्षों को अपनी दलील रखने के लिए 45-45 मिनट का समय दिया गया है और मुस्लिम पक्ष की ओर से वकील राजीव धवन को एक घंटे का समय दिया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट की सख्ती देखकर साफ है कि इससे अधिक समय किसी वकील को नहीं मिलेगा। इसी बीच आखिरी सुनवाई से पहले मुस्लिम पक्ष की ओर से मध्यस्थता की खबरों का खंडन किया गया है। मुस्लिम पक्ष की ओर से पक्षकार इकबाल अंसारी के वकील एम.आर. शमशाद ने एक बयान जारी कर कहा है कि सुन्नी वक्फ बोर्ड ने जमीन पर दावा छोड़ने की बात नहीं की है, ये सभी अफवाहें हैं।

16-10-2019154730newstimestren2
सुनवाई के बीच में फाड़ा गया नक्शा 
बुधवार को अयोध्या मामले में आखिरी दिन की सुनवाई के दौरान कोर्ट में हिंदू महासभा के वकील विकास सिंह ने राम मंदिर का नक्शा रखा, जिसे मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने फाड़ दिया। सुनवाई के दौरान इस तरह की गतिविधि से मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई नाराज हो गए हैं। सुप्रीम कोर्ट में मुस्लिम पक्ष के वकील की करतूतों से मुख्य न्यायाधीश नाराज हो गए। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा होगा तो वह अभी सुनवाई को पूरा कर देंगे। 

16-10-2019155037newstimestren3
संजीदा हुई सरकार, लगाई छुट्टियों पर रोक 
अयोध्या मामले को लेकर बड़ी सरगर्मियों के बीच योगी सरकार का प्रशासनिक अमला पूरी तरह चौकन्ना हो गया। अयोध्या में जहां प्रशासनिक गतिविधियां शुरू हो गयी है वहीं दूसरी ओर ताजा हालातों के मद्देनजर सभी सरकारी अधिकारियों की छुट्टियां निरस्त कर दी गयी हैं। मालूम हो कि बहुप्रतीक्षित अयोध्या मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में अंतिम दौर में है। मामले का फैसला चाहे जो भी हो शांति व्यवस्था किसी प्रकार प्रभावित न होने पर इसके लिए शासन स्तर पर युद्ध स्तर पर तैयारी की जा रही है। वहीं योगी सरकार इस मसले पर बेहद संजीदा है। इसी कड़ी में योगी सरकार के प्रदेश ने सभी सरकारी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी है। सरकार की ओर से फरमान जारी हुआ है कि फील्ड में तैनात कोई भी पुलिस या प्रशासनिक अधिकारी 30 नवंबर तक कोई छुट्टी नहीं लेगा। सभी अधिकारियों को हर हाल में मुख्यालय पर बने रहने और हालातों पर पैनी निगाह बनाए रखने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 

Web Title: newstimes trending ayodhya mamle par sunvai ka antim daur ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया