मिलावटखोरों पर नकेल कसेगी FSSAI, त्योहार के पहले छापेमारी शुरू


NAZO ALI SHEIKH 19/10/2019 12:00:20
35 Views

Lucknow. त्योहारों के आते ही खाद्य सामग्रियों में मिलावट का खेल शुरू हो जाता है। दिवाली त्योहार के मद्देनजर भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने दुकानों में बनने वाली मिठाईयों और अन्य खाद्य पदार्थों में मिलावट को रोकने के लिए छापेमारी शुरू कर दी है। दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में मिठाई में नकली खोया (fake Khoya) (मावा) और घी जैसे दुग्ध उत्पादों की मिलावट पर सख्ती बरतनी शुरू कर दी गई है।

19-10-2019122339FSSAItocrack1

FSSAI ने खासकर मिठाइयां बनाने वाले दुकानदारों को स्वास्थ्य सुनिश्चित करने का निर्देश जारी किया है। खाद्य नियामक (food regulator) ने कहा कि त्योहारी सीजन के समय खाने पीने वाली चीजों की डिमांड बढ़ जाती है। ऐसे में उसे पूरा करने के लिए डेयरी (dairy products) उत्पादों में मिलावट करने की आशंका भी अधिक हो जाती है।  

यह भी पढ़ें... ट्राई का ऐलान, 31 अक्टूबर तक बंद हो जाएंगे सात करोड़ मोबाइल नम्बर, जल्द करा लें पोर्ट

FSSAI ने त्योहारी सीजन के दौरान दिल्ली-एनसीआर में दुग्ध उत्पादों में किसी भी तरह की मिलावट नहीं हो इसके लिए निगरानी रखनी शुरू कर दी है। 44 जगहों की पहचान करते हुए खाद्या पदार्थों के नमूने भी कलेक्ट किए गए हैं। लिए गए नमूनों का तीन नवंबर तक परीक्षण किया जाएगा। जांच रिपोर्ट सामने आने के बाद गड़बड़ी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

Web Title: FSSAI to crack down on adulterers, raids begin before festival ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया