कांग्रेस की सिफारिश में किसान, रोजगार, महिला सुरक्षा, पर्यावरण, पंचायतों के सशक्तिकरण पर जोर’


NP1181 20/10/2019 17:04:48
45 Views

 LUCKNOW. उत्तर प्रदेश भारत का सबसे ज्यादा आबादी वाला राज्य है और क्षेत्रफल के हिसाब से चौथे स्थान पर है। 2018 के मानव विकास सूचकांक के हिसाब से प्रदेश की स्थिति 28वें पायदान पर है और देश की 20 प्रतिशत गरीब जनता उत्तर प्रदेश में निवास कर रही है। वित्त आयोग से गरीबी उन्मूलन और मानवीय विकास के लिए अतिरिक्त अनुदान हेतु निवेदन करते हैं।

20-10-2019185043Emphasisonfa

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने पंद्रहवें वित्त आयोग के भ्रमण से पहले प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि सरकार को राजकोषीय घाटा कम करने के नाम पर गरीबों, व्यापारियों और नौजवानों पर बोझ नहीं डालना चाहिए। और सरकार को सलाह देते हुए कहा कि जनता की कमाई को पूंजी पतियों पर नहीं लुटाना चाहिए।

उन्होंने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश का एक बड़ा हिस्सा बाढ़ से, बुंदेलखंड में बरसात के मौसम से जूझ रहा है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा की सबसे बड़ी मार किसान झेल रहा है, कांग्रेस पार्टी बाढ़ और सूखा जैसी आपदाओं से किसानों को बचाने की मांग करेगी। प्रदेश सरकार ने शिक्षा, जल आपूर्ति, नगर विकास, ग्रामीण विकास, परिवहन, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, पुलिस व्यवस्था, सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण पर जितना मद खर्च करने की आवश्यकता थी उससे बहुत कम किया है। कांग्रेस पार्टी वित्त आयोग से इन क्षेत्रों पर ज्यादा अनुदान प्रदान करने का निवेदन करती है।

उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी पर्यावरण, महिला सुरक्षा और पंचायतों को आर्थिक तौर पर सशक्तिकरण के मुद्दे को कल आयोग के समक्ष मजबूती के साथ रखेगी। उन्होंने कहा कि जी0एस0टी0 के गलत क्रियान्वयन, ऊर्जा व सामाजिक कल्याण का प्रस्तावित बजट कम किए जाने पर कांग्रेस पार्टी आयोग को अवगत कराएगी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि कल वित्त आयोग के प्रतिनिधिमंडल से मिलने वाले कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल में पूर्व केन्द्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद एवं प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता डाॅ0 अनूप पटेल शामिल होंगे। यह दोनों सदस्य प्रतिनिधिमंडल से मिलकर कांग्रेस पार्टी का पक्ष रखेंगे।

Web Title: Emphasis on farmers, employment, women safety, environment, empowerment of panchayats in Congress recommendation ' ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया