देश में यहां पहली बार क्यू आर कोड के जरिए होगी वोटिंग


NP1534 21/10/2019 10:01 AM
60 Views

- प्रयोग के तौर पर एक विधानसभा में लागू हुई व्यवस्था
- मतदान में होने वाले फर्जीवाड़े पर लगेगी लगाम

दो राज्यों में विधानसभा चुनाव के साथ कई राज्यों में हो रहे उप चुनावों में निर्वाचन आयोग ने पारदर्शिता बढ़ाने के लिए इस बार एक नया प्रयोग किया है। हलांकि प्रयोग के लिए मात्र एक लोकसभा सीट के एक विधानसभा क्षेत्र को ही चुना गया है। यह व्यवस्था सिर्फ बिहार के समस्तीपुर विधानसभा में लागू की गयी है। इस तरह से समस्तीपुर देश का पहला विधानसभा क्षेत्र बन गया है जहां क्यू आर (QR) कोड के जरिए वोटिंग हो रही हैं। इस तकनीक के माध्यम से मतदाता मोबाइल ऐप के जरिए अपना मतदान कर सकेंगे। 

Voting will be done through QR Code here for the first time in the country


बता दें कि देश के दो राज्यों में विधानसभा चुनाव के साथ कई राज्यों में उपचुनाव भी हो रहें है। 
इस चुनाव की खास बात यह है कि चुनाव आयोग ने मतदान प्रक्रिया की पारदर्शिता बढ़ाने के लिए प्रयोग के तौर पर बिहार की समस्तीपुर लोकसभा में नई तकनीक का प्रयोग शुरू किया है। 
इस प्रयोग के लिए समस्तीपुर विधान सभा क्षेत्र का चुनाव किया गया है। जहां आज क्यू आर कोड के जरिए मतदान कराया जा रहा है। 
इसके लिए इलाके के सभी मतदाताओं को दो दिन पूर्व ही क्विक रेस्पॉन्स (QR) कोड लगी मतदाता पर्चियों का वितरण कर दिया गया था। 
पर्ची पर लगे क्यू आर कोड को अपने मोबाइल एप्प से स्कैन कर पीठासीन अधिकारी मतदाता एक कोड देंगे। इसी कोड के आधार पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 

Voting will be done through QR Code here for the first time in the country


  6 विधानसभा क्षेत्र वाली इस सीट पर 1680426 मतदाता करेंगे मतदान
समस्तीपुर लोकसभा सीट के लिए हो रहे मतदान में कुल 1680426 अपने मताधिकार कर प्रयोग करेंगे। कुल 6 विधानसभा क्षेत्रों वाले इस लोकसभा क्षेत्र में सकुशल चुनाव संपन्न कराने के लिए आयोग खास इंतजाम किए हैं। बता दें कि इस सीट के अंतर्गत दरभंगा जिले का कुशेश्वरस्थान, हायाघाट, समस्तीपुर जिले का कल्याणपुर, वारिसनगर, समस्तीपुर और रोसड़ा विधानसभा क्षेत्र आते हैं। 
  इसलिए खास है समस्तीपुर का चुनाव
सुरक्षित लोकसभा सीट समस्तीपुर हो रहा उपचुनाव अन्य कई मामलों में भी अहम हैं। दरअसल यह सीट सांसद रामचंद्र पासवान के निधन से खाली हुई थी। यहां का चुनाव बेहद दिलचस्प इसलिए भी हो गया हैं क्योंकि चुनाव में जहां एक ओर दिवंगत सांसद के पुत्र प्रिंस राज एनडीए समर्थित लोजपा से उम्मीदवार हैं। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष व पूर्व मंत्री डॉ अशोक कुमार भी चुनाव लड़ रहे हैं। 
  इससे पहले क्यू आर कोड के जरिए हो चुकी है काउंटिंग
बता दें कि इससे पूर्व लखनऊ में लोकसभा चुनाव में सर्विस वोटरों के वोटों की गिनती क्विक रेस्पॉन्स कोड के जरिए की गयी थीं। विदेशों में रहने वाले सरकारी कर्मचारियों ने बतौर सर्विस वोटर इस व्यवस्था के तहत अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। 

यह भी पढ़ें...यूपी उपचुनाव: 11 सीटों पर वोटिंग जारी, EVM में कैद होगी 109 प्रत्याशियों की किस्मत

 

 

 

 

Web Title: Voting will be done through QR Code here for the first time in the country ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया