संसद का शीतकालीन सत्र 18 नवम्बर से, इन दो मुद्दों पर सरकार को घेरेगा विपक्ष


NP1357 21/10/2019 15:54 PM
254 Views

New Delhi. संसद (Parliament ) का शीतकालीन सत्र (Winter Session) 18 नवम्बर से शुरू हो रहा है, जो 13 दिसम्बर तक चलेगा। इसके लिए सरकार ने लोकसभा (Loksabha) और राज्यसभा (RajyaSabha), दोनों सदनों को सूचित कर दिया है। संसद सत्र (Parliament Session) के दौरान सरकार एक ओर कई महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित कराने का प्रयास करेगी। वहीं, विपक्ष सरकार को कई मुद्दों पर घेरने का प्रयास करेगी।

 Winter session of Parliament from 18 November

संसद (Parliament) के शीतकालीन सत्र (Winter Session) में केंद्र सरकार कई विधेयकों को पारित करा सकती है, लेकिन इसमें दो विधेयक (Bill) काफी अहम हैं। बताया जा रहा है कि आयकर अधिनियम, 1961 और ई-सिगरेट, निर्माण और भंडारण पर प्रतिबंध से सम्बंधित है।

इस पर विधेयक लाएगी सरकार

केंद्र सरकार (Central Government) आयकर अधिनियम विधेयक 1961 में संसोधन को लेकर को लेकर सितम्बर में अध्यादेश लेकर आई थी। इसके अलावा ई-सिगरेट पर भी अध्यादेश लाया गया था, लेकिन अब सरकार इन दोनों अध्यादेशों पर विधेयक लेकर आएगी, जो संसद के दोनों सदनों के पटल पर रखा जाएगा। इसके अलावा कई अन्य मुद्दों पर भी विधेयक लाया जा सकता है।

इन मुद्दों पर सरकार को घेरेगा विपक्ष

वहीं, संसद सत्र से पहले ही विपक्ष ने सरकार को घेरने के लिए अपनी तैयारियां शुरू दी हैं। इस संसद सत्र (Parliament Session) के दौरान विपक्ष के पास दो सबसे बड़े मुद्दे होंगे, जिनमें जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) का हटाया जाना और आर्थिक सुस्ती।

हाल ही में कई मौकों पर कांग्रेस (Congress) अनुच्छेद 370 (Article 370) और आर्थिक सुस्ती (Economic Slowdown) को लेकर सरकार पर हमलावर रही है। इसके अलावा कानून व्यवस्था (Law and Order), बेरोजगारी (Unemployment) सहित कई मुद्दों पर सदन में हंगामा होने के आसार नजर आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें - 

कमलेश तिवारी हत्याकांड: पुलिस अफसरों के अलग-अलग बयानों से उठ रहे सवाल!

विधानसभा उपचुनाव के मतदान के बीच बसपा सुप्रीमो मायावती ने योगी सरकार को दी ये बड़ी सलाह, कहा...

Web Title: Winter session of Parliament from 18 November ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया