बड़ी खबर: अब दोगुनी जग​ह में बनेगा संत रविदास मंदिर, सुप्रीम कोर्ट ने प्रस्ताव पर लगाई मुहर


NP1357 21/10/2019 17:36 PM
215 Views

Lucknow. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सोमवार को संत रविदास मंदिर (Saint Ravidas Temple) को लेकर केंद्र सरकार (Central Government) के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। दरअसल, केंद्र सरकार (Central Government) ने अपने प्रस्ताव को संशोधित करते हुए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) को बताया कि वो मंदिर के निर्माण का क्षेत्र बढ़ाना चाहते हैं, इस पर कोर्ट ने मंजूरी दे दी है। 

saint ravidas temple ko lekar supreme court ki muhar

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सोमवार को केंद्र सरकार (Central Government)  के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। केंद्र सरकार (Central Government)  ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) को अपना ही संशोधित प्रस्ताव दिया था। इस प्रस्ताव में मंदिर के क्षेत्र को 200 से 400 वर्गमीटर करने की बात कही है। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने अपने आदेश में कहा कि संत रविदास मंदिर (Saint Ravidas Temple) गिराये जाने के बाद हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान जिसे भी गिरफ्तार किया गया है, उसे तत्काल प्रभाव से निजी मुचलके पर रिहा किया जाए।

मंदिर निर्माण के लिए एक समिति का किया जाए गठन

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने केंद्र सरकार (Central Government) को यह भी निर्देश दिया है कि मंदिर निर्माण के लिए एक समिति का भी गठन किया जाए। सुप्रीम कोर्ट ने यह आदेश हरियाणा कांग्रेस (Congress) के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर और पूर्व मंत्री प्रदीप जैन की ओर से दायर की गई याचिका पर दिया है। उन्होंने अपनी याचिका में मूर्तियों और तालाब के जीर्णोंद्धार कराये जाने की मांग की थी।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ध्वस्त किया गया था मंदिर

बता दें कि दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने तुगलकाबाद स्थित रविदास मंदिर (Saint Ravidas Temple) को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के ही आदेश पर ध्वस्त कर दिया था। इसके बाद दिल्ली सहित पूरे देश में आंदोलन किये गए थे। दलितों के कई नेताओं ने भी प्रदर्शन किया था। मंदिर तोड़े जाने के विरोध कांग्रेस, बीजेपी सहित कई दलों ने किया था।

यह भी पढ़ें- 

संसद का शीतकालीन सत्र 18 नवम्बर से, इन दो मुद्दों पर सरकार को घेरेगा विपक्ष

कमलेश तिवारी हत्याकांड: पुलिस अफसरों के अलग-अलग बयानों से उठ रहे सवाल!

विधानसभा उपचुनाव के मतदान के बीच बसपा सुप्रीमो मायावती ने योगी सरकार को दी ये बड़ी सलाह, कहा...

Web Title: saint ravidas temple ko lekar supreme court ki muhar ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया