विलय के विरोध में दो संगठनों के बैंक कर्मचारियों की हड़ताल आज


NP1534 22/10/2019 09:02 AM
80 Views

- कई सरकारी बैंकों में प्रभावित रहेगा काम काज
- त्योहार के सीजन में हड़ताल और छुट्टियों से होगी परेशानी

New Delhi. विलय के विरोध में बैंक कर्मचारी मंगलवार को हड़ताल पर रहेंगे। यह हड़ताल सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंको के विलय के विरोध में की जा रही है। अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA) और भारतीय बैंक कर्मचारी महासंघ (BEFI) ने इस हड़ताल का ऐलान किया है। जिसके चलते अधिकतर बैंकों में आज कोई लेन देन नहीं होगा। 

Strike by bank employees of two organizations today against merger
 

त्योहार के सीजन में बैंकों की हड़ताल लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकती है। मंगलवार को हो रही इस हड़ताल के चलते सभी सरकारी बैंकों में काम काज प्रभावित रहेगा। 
अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ और भारतीय बैंक कर्मचारी महासंघ ने 10 सार्वजनिक बैंकों (Public Sector Banks) के विलय के विरोध 22 अक्टूबर को हड़ताल का ऐलान किया है। 
इस हड़ताल में सभी कर्मचारी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेंगे। जिसके चलते ज्यादातर सरकारी बैंकों में काम काज ठप रहेगा। 
हलांकि इस सबके बीच स्टेट बैंक आफ इंडिया ने बयान जारी किया है कि उनके यहां इस हड़ताल का असर नहीं रहेगा। 
जबकि बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और सिंडिकेट बैंक जैसे तमाम सरकारी बैंकों में इस हड़ताल का असर देखने को मिल सकता है।

Strike by bank employees of two organizations today against merger 
  त्योहार पर अखरेगी बैंकों की बंदी
सिर्फ हड़ताल ही नहीं छुट्टियों के चलते भी इस त्योहार के सीजन में बैंकों के बंद रहने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। मंगलवार को तो हड़ताल है ही इसके बाद 26 अक्टूबर को शनिवार और 27 अक्टूबर को दिवाली के चलते बैंकों में बंदी रहेगी। 28 अक्तूबर को गोवर्धन पूजा और 29 अक्तूबर को भैया दूज की वजह से भी कई देश के कई हिस्सों में बैंकों का काम काज प्रभावित रहेगा।

Strike by bank employees of two organizations today against merger 
  बैंकों की बंदी के चलते त्योहार पर जेब रह सकती है खाली 
बैंकों में हड़ताल और छुट्टियों के चलते एटीएम आपको निराश कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि एअीएम में दो दिन के लिए ही रिजर्व कैश रहता है। हड़ताल और छुट्टी के चलते एटीएम में भी कैश की कमी हो सकती है। इसके अलावा चेक क्लीयर होने में समय लग सकता है। ऐसे में इस त्योहार पर पैसे जरा हिसाब से ही खर्च करें।

Strike by bank employees of two organizations today against merger 
  बैंकों की बंदी से प्रभावित होगा व्यापार 
छुट्टी और हड़ताल के चलते बैंकों में लगातार होने वाली बंदी के कारण व्यापार प्रभावित हो सकता है। माना जा रहा है कि जिन व्यापारियों को बैंकों से रोजाना लेन देन करना होता है वे इससे विशेष रूप से प्रभावित होंगे। वहीं दूसरी ओर लोगों की सूनी जेब भी व्यापार पर असर डाल सकती है। हलांकि आन लाइन पेमेंट और कार्ड के जरिए भुगतान जैसे तमाम विकल्प मौजूद है बावजूद इसके आबादी का एक बड़ा हिस्सा आज भी नगद लेन देन पर ही निर्भर है। 

यह भी पढ़ें...एक्जिट पोल: महाराष्ट्र और हरियाणा में बीजेपी की जबरदस्त वापसी के संकेत, कांग्रेस को भारी नुकसान

 

 

 

 

 

Web Title: Strike by bank employees of two organizations today against merger ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया