स्ट्राबेरी की खेती सीखने का सुनहरा अवसर, लखनऊ में दो दिवसीय कार्यशाला


NP1181 29/10/2019 14:35:23
41 Views

Organized two-day workshop to promote strawberry

LUCKNOW.  उत्तर भारत में स्ट्राबेरी के व्यावसायिक उत्पादन को बढावा देने के साथ-साथ घर में आकर्षक और सुस्वाद फसल को उगाने में किचन गार्डन प्रेमियों के लिए केन्द्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान, रहमानखेड़ा स्ट्रॉबेरी फार्मिंग पर दो प्रशिक्षण कार्यशालाएं लखनऊ में आयोजित करने जा रहा है।

Organized two-day workshop to promote strawberry
केन्द्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान रहमानखेड़ा के निदेशक डा0 शैलेन्द्र राजन ने बताया कि स्ट्रबेरी की खेती के बारे में बढ़ती जिज्ञासा को ध्यान में रखते हुए पहली प्रशिक्षण कार्यशाला 30 अक्टूबर को केन्द्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान रायबरेली रोड कैम्पस, लखनऊ में और दूसरी कार्यशाला 31 अक्टूबर, 2019 को रहमानखेडा में दिया जाएगा।  इन कार्यशालाओं में कोई भी किसान, गृहणी, युवा या सेवानिवृत्त व्यक्ति हिस्सा ले सकता है। यह कार्यशालाएं पूरी तरह नि:शुल्क होंगीं।

किसानों के लिए लाभ कमाने का अच्छा अवसर

29-10-2019150406Organizedtwo-2
डा0 राजन ने कहा कि लखनऊ की परिस्थितियो में स्ट्राबेरी की खेती करने के लिए सामान्य पैकजों में कुछ सावधानियों और संशोधनों की आवश्यकता होती है। यदि विभिन्न कारणों से फसल की सही ढंग से खेती नहीं की जाती है, तो मुनाफा कम हो सकता है और कभी-कभी नुकसान की भी आशंका होती है।

Organized two-day workshop to promote strawberry

केन्द्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान की इन कार्यशालाओं में, रोपण सामग्री की व्यवस्था, उत्पादन तकनीक, पैकेजिंग और विपणन जैसे विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की जाएगी। प्रशिक्षण में प्रायोगिक सत्र भी आयोजित किया जाएगा । यह कार्यशाला किसानों एवं स्ट्रबेरी प्रेमियों के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। 

Web Title: Organized two-day workshop to promote strawberry ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया