सर्दियों में इन जगहों की करें सैर, ये हैं धरती पर स्वर्ग


NP1509 30/10/2019 13:28:09
121 Views

Lucknow. अगर आप सर्दियों (Winter) में घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं और बर्फबारी (Snowfall) का मजा लेना चाहते हैं, लेकिन यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि कौन-सी जगह आपके लिए बेस्ट होगी तो आज हम आपको ऐसे विंटर हॉलिडे डेस्टिनेशन (Winter Holiday Destination) के बारे में बतायेंगे। जहां जाकर आप खुद को प्रकृति के पास महसूस करेंगे। साथ ही बर्फ़बारी (Snowfall) और सुंदर नजरों का भी मजा ले सकेंगे। 

30-10-2019133812BestWinterHo1

ऑली (Auli)

उत्तराखंड (Uttarakhand) की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है, ऑली। जिसकी ऊंचाई 2 हजार 519 मीटर से 3 हजार 49 मीटर के बीच है। जोकि चारों तरफ से हिमालय की बर्फीली पहाड़ियों, शाहबलूत (oak) और देवदार (Cedar) के ऊंचे-ऊंचे पेड़ों, हरे-भरे घास के मैदानों और पहाड़ों की ढलानों से घिरा हैं। उत्तरांचल में ऑली अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ स्कीइंग के लिए भी खासा लोकप्रिय है। इनकी महक यहां की ठंडी और ताजी हवाओं में महसूस की जा सकती है। 

30-10-2019133858BestWinterHo2

यह जगह लंबे समय से टूरिस्ट्स और अडवेंचर पसंद करने वालों को अपनी ओर आकर्षित करती रही है। स्कीइंग करने के अलावा आप यहां नंदा देवी, माना पर्वत और कामत जैसे पर्वत श्रृंखलाओं को भी देख सकते हैं। यहां जाने का बेस्ट मौसम सर्दी का ही है जब यहां बर्फ की मोटी परत जम जाती है, क्योंकि यहां लोगों का आकर्षण ख़ास तौर पर स्कींग पर होता है।

केदारकांता ट्रैक (Kedarkanta Track)

उत्तराखंड (Uttarakhand) में घूमने के लिए काफी पर्यटक स्थल (Tourist spot) हैं, लेकिन अगर आप ट्रैकिंग के शौक़ीन (Fancier) हैं तो आपको केदारकांता ट्रैक जरूर जाना चाहिए। उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित केदारकांता ट्रैक एडवेंचर से भरपूर ट्रेकिंग डेस्टिनेशन है। यहां 958 स्क्वायर किलोमीटर के एरिया में ट्रैकिंग की जा सकती है। 

30-10-2019134201BestWinterHo3

केदारकांता ट्रैक आपको विशाल पहाड़ों की ओर ले जाता है। ट्रेकिंग के यात्रा देहरादून से शुरू होती है, जहां से आप छोटे, लेकिन बहुत ही संकर्री गांव को देख सकते हैं। इस घाटी में सर्दियों में बर्फ गिरती है, इस दौरान बर्फ से घिरे पहाड़ देखने में बेहद ही खूबसूरत नजर आते हैं। इसलिए यह जगह सैलानियों को खूब लुभाती है।

कुल्लू मनाली (Kullu Manali)

सर्दियों में पर्यटक अगर घूमने के लिए कहीं जाने के बारे में सोचता है तो सबसे पहले उसके जेहन में हिमाचल प्रदेश में स्थित कुल्लू-मनाली (Kullu Manali) का नाम उभर कर सामने आता है। पर्यटकों का स्वर्ग कहलाने वाली इस जगह में वे सारी खूबियां हैं जो किसी भी पर्यटन स्थल में होनी चाहिए। उत्तर भारत का यह काफी लोकप्रिय हनीमून डेस्टिनेशन भी है। 

30-10-2019134406BestWinterHo4

“वैली ऑफ गॉड्स” (Valley of Gods) के नाम से जाना जाने वाला मनाली एडवेंचर लवर्स के लिए एक बेहतरीन जगह है। यह जगह स्कीइंग, हाइकिंग, माउंटनीयरिंग, पैराग्लाइडिंग और अन्य एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए काफी मशहूर है। अगर आप हमेशा से स्नोफॉल का मज़ा लेना चाहते थे तो इस बार सर्दियों में घूमने का प्लान जरूर बनाएं। यहां आप स्नोफॉल का नज़ारा देख पाएंगे।

यह भी पढ़ें:-...आप भी कर सकेंगे सबसे ऊंचे युद्धस्थल सियाचिन ग्लेशियर की सैर

यह भी पढ़ें:-...दुनिया के टॉप-3 Tourist Place में शामिल हुआ भारत का यह राज्य

Web Title: Best Winter Holiday Destination in India ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया