राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव मंजूर


RAGHVENDRA CHAURASIA 01/11/2019 14:13 PM
38 Views

Wansigation. अमेरिका की राजनीति में वर्तमान समय में ठीक-ठाक नहीं चल रहा है। अमेरिकी सांसदों ने गुरुवार को पहली बार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने की प्रक्रिया शुरु हो गई है। गुरुवार को सांसदों ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए मतदान किया। अमेरिकी संसद के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटिव्स ने गुरुवार को राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग चलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। 

Impeachment motion approved against US MP Donald Trump

महाभियोग के पक्ष में 232 वोट पड़े, जबिक विरोध में 196 वोट पड़े

महाभियोग प्रस्ताव की प्रक्रिया के दौरान जब वेटिंग शुरु हुई तो इसके पक्ष में 232 वोट पड़े,जबकि विरोध में 196 वोट डाले गए। महाभियोग लगाने वाली डेमोक्रेटिक पार्टी को सभा में बहुमत मिला। ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने अपने विरोधी जो बिडेन और उनके बेटे केे  खिलाफ यूक्रेनी गैस कंपनी में भ्रष्टाचार के मामले में जांच के लिए यूक्रेन पर दबाव बनाया था।

राष्ट्रपति द्वारा ताकत का गलत इस्तेमाल

महाभियोग प्रस्ताव में खुफिया मामलों की समिति के प्रमुख एंड स्किफ के नेतृत्व में सार्वजनिक जांच करने की बात कही गई है। समिति के अध्यक्ष मैक्गवर्न ने कहा कि उसके पास राष्ट्रपति दवारा ताकत का गलत इस्तेमाल,राष्ट्रीय सुरक्षा और चुनावी प्रक्रिया से समझौता करने के पुख्ता सबूत हैं। इसके अलावा सदन की 4 समितियों का कहना है कि उन्होंने जांच के दौरान सबूत और बयान एकत्रित किए हैं। बताया इन बयानों को जल्द ही अमेरिकी जनता के सामने लाया जाएगा। इसके साथ ही बयान जनता के सामने आने के बाद साफ हो जाएगा कि ट्रंप ने ताकत का दुरुपयोग 2020 के अमेरिकी चुनावों में फायदे के लिए किया है। 

Impeachment motion approved against US MP Donald Trump

छह समितियां राष्ट्रपति ट्रंप पर महाभियोग के मामले की जांच करेंगी

बताया जा रहा है कि प्रतिनिधि सभा की 6 समितियां राष्ट्रपति ट्रंप पर महाभियोग के मामले की जांच करेंगी। अगर मामला मजबूत ज्यादा दिखा तो वे न्यायिक समिति के पास भेजा जाएगा। अगर जांच में राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ सबूत नहीं मिले तो वे अपने पद पर बनें रहेंगे और अगर सबूत मिल गए तो प्रतिनिधि सभा महाभियोग प्रक्रिया की विभिन्न धाराएं लगाने के लिए संसद में वोटिंग कराएगी। महाभियोग के पक्ष में ठहराने के लिए वोटिंग कराएगी। सीनेट की इस वोटिंग में ट्रंप के पक्ष में दो तिहाई से कम वोट पड़े तो ट्रंप पद पर बने रहेंगे और ज्यादा पड़े तो ट्रंप को कुर्सी से इस्तीफा देना होगा।

इससे पहले भी लगा था महाभियोग

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को पद से हटाने के लिए 20 रिपब्लिकन सांसदों को अपने ही राष्ट्रपति के विरोध में वोट डालने होंगे। हालांकि इसकी संभावना कम है। वो इसलिए क्योंकि राष्ट्रपति ट्रंप रिपब्लिकन से ही राजनीति में हैं। अभी तक अमेरिकी राजनीतिक इतिहास में किसी भी राष्ट्रपति को महाभियोग प्रक्रिया से नहीं हटाया गया है। आपको बता दें कि इससे पहले के 17वें राष्ट्रपति एंड्रयू जॉन्सन और 42वें बिल क्लिंटन के खिलाफ महाभियोग प्रक्रिया चली ​थी पर सफल नहीं हो पाई थी और दोनों अपने पद पर बरकरार रहे थे।
 

 

 

Web Title: Impeachment motion approved against US MP Donald Trump ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया