24 जनपदों में 30 नवम्बर तक छात्रों को मिलेंगे स्वेटर


NP1181 02/11/2019 14:37:59
38 Views

LUCKNOW.  शैक्षिक सत्र 2019-20 में प्राथमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को निःशुल्क स्वेटर वितरण करने हेतु शासनादेश में दिये गये निर्देशों के अनुपालन में जनपदीय समिति द्वारा भारत सरकार के जेम पोर्टल पर स्वेटर क्रय हेतु निविदाएं आमंत्रित की गयी। जनपदीय समिति द्वारा टेक्निकल/फाइनेन्शियल बिड खोलते हुए उन्हें अन्तिम रूप दिये जाने की कार्यवाही की गयी। अद्यतन 51 जनपदों में निविदा से सम्बन्धित कार्यवाही पूर्ण करते हुए जनपदों द्वारा फर्मों को क्रय आदेश निर्गत  किये गये। 51 जनपदों में स्वेटर की आपूर्ति एवं वितरण की कार्यवाही प्रारम्भ हो चुकी है। इन जनपदों में शत-प्रतिशत आपूर्ति हो चुकी है। 

02-11-2019151308Studentswill1

10 लाख स्वेटर की हो चुकी आपूर्ति
स्वेटर वितरण के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए महानिदेशक, बेसिक शिक्षा,राज्य परियोजना निदेशक, सर्वशिक्षा अभियान, विजय किरन आनन्द ने बताया कि 31 अक्टूबर को वीडियो कान्फ्रेंसिंग में जनपदों से प्राप्त सूचना के अनुसार लगभग 10 लाख स्वेटर की आपूर्ति हो चुकी है तथा स्वेटर आपूर्ति गतिमान है।
24 जनपदों में प्रथम बार जेम पोर्टल पर बिड-प्रक्रिया पूर्ण होने में कतिपय कठिनाइयों के कारण पुनः बिड की कार्यवाही की गयी है। इन सभी जनपदों में टेण्डर प्रक्रिया 10 नवम्बर, 2019 तक अन्तिम रूप से पूर्ण हो जायेगी, जिसके पश्चात स्वेटर की आपूर्ति एवं वितरण की कार्यवाही समयबद्ध रूप से की जायेगी। शासन द्वारा उपर्युक्त समग्र स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए निःशुल्क स्वेटर वितरण हेतु 30 नवम्बर 2019 तक समयवृद्धि प्रदान कर दी गयी है। 

02-11-2019151432Studentswill2

जेम पोर्टल से क्रय की कार्यवाही किये जाने से शासन द्वारा निर्धारित मूल्य से भी कम मूल्य पर स्वेटर आपूर्ति की दरें प्राप्त हुई हैं, इससे जहां एक ओर इन जनपदों में स्वेटर की आपूर्ति एवं वितरण की कार्यवाही हो रही है, वहीं शासन द्वारा प्रति स्वेटर निर्धारित 200 रूपये से कम दर पर आपूर्ति होने पर धनराशि की बचत हुई है।
उन्होने बताया कि शासनादेश चालू वित्तीय वर्ष में स्वेटर वितरण के संबन्ध में 16 अगस्त, 2019 को निर्गत किया गया, जिसमें निर्देश दिये गये थे कि क्रय की कार्यवाही भारत सरकार द्वारा विकसित जेम पोर्टल पर निविदा करते हुए पारदर्शी ढंग से प्रतियोगितापूर्ण दर से प्राप्त करते हुए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति के माध्यम से की जायेगी। 

Web Title: Students will get sweaters in 24 districts by 30 November ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया