क्षतिग्रस्त सड़कों का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर शीघ्र पूरा कराएं : केशव


NP863 04/11/2019 10:36 AM
29 Views

LUCKNOW.  उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बनारस की सड़कों का मरम्मत युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर शीघ्र पूरा कराए जाने का निर्देश दिये हैं। उन्होंने चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर के निर्माण कार्य को प्रत्येक दशा में 15 जनवरी तक पूरा कराए जाने का निर्देश देते हुए निर्माण कार्य के दौरान अतिरिक्त सावधानी बरते जाने पर विशेष जोर दिया है। इस फ्लाईओवर के निर्माण कार्य के दौरान गत दिनो हुयी दुर्घटना को संज्ञान लेते हुए उन्होंने गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए सेतु निगम के अभियंताओं को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि निर्माण कार्य के दौरान अतिरिक्त सावधानी बरती जाए/सुरक्षा मानकों का शत-प्रतिशत पालन किया जाए और ढलाई आदि के दौरान आवश्यकतानुसार मौके पर रूट डायवर्जन के साथ साथ-साथ बैरिकेडिंग की भी व्यवस्था सुनिश्चित कराया जाए। निर्माणाधीन सेतु के सर्विस रोड हर हालत में बनाए जाएं, ताकि जनसामान्य को यातायात की असुविधा कत्तई न होने पाए। उन्होंने निर्माणाधीन चैकाघाट लहरतारा फ्लाईओवर के सर्विस रोड को तत्काल बनाए जाने का निर्देश दिये।

CHATIGRAT RASTO KA YUDHSTAR PAR HO NIRMAN
उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य रविवार को अपने वाराणसी दौरे के दौरान सर्किट हाउस सभागार में सेतु निगम एवं लोक निर्माण विभाग सहित अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। पंचकोशी मार्ग के निर्माण कार्य एवं वहां लगाए जा रहे सड़क की पटरियों पर टाइल्स कार्य की गुणवत्ता मानक के अनुरूप न होने की शिकायत पर मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग को टीम के साथ मौके पर जाकर स्थलीय निरीक्षण कर रिपोर्ट उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिये। गत दिनों लखनऊ से आए टीएसी टीम द्वारा पंचकोशी मार्ग का स्थलीय निरीक्षण कर संतोषजनक गुणवत्ता के बाबत रिपोर्ट दिए जाने की जानकारी पर उन्होंने टीएससी टीम में आए अभियंताओं के बाबत भी जानकारी उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिये।
उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि इस सड़क के बाबत जनप्रतिनिधियों एवं अन्य माध्यमों से शिकायतें मिल रही है और टीएसी टीम को जांच में कोई कमी क्यों नहीं मिली। वाराणसी जनपद के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों के खस्ताहाल होने की जनप्रतिनिधियों द्वारा शिकायत किए जाने को गंभीरता से लेते हुए उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अभियंताओं को कड़े निर्देश दिए कि क्षतिग्रस्त सड़कों का मरम्मत युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर शीघ्र कराएं। इसमें किसी भी स्तर पर कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। भदोही जिले के कपसेठी के पुराने पुल को क्षतिग्रस्त होने के कारण उस पर बड़े वाहनों का संचालन बंद होने से वाराणसी में यातायात व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की जानकारी पर उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अभियंता को बड़े एवं ओवरलोडिंग वाहनों का प्रवेश शहर में आने से रोके जाने हेतु बैरियर लगाए जाने के भी निर्देश दिये इसके साथ ही उन्होंने कपसेठी के पुराने पुल से पहले वाहनों के लिए बाईपास बनाए जाने की संभावना तलाशे जाने हेतु विभागीय अभियंताओं को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि कपसेठी में पुराने पुल की जगह नए पुल बनाए जाने का प्रस्ताव विभाग द्वारा शासन को मिला है, शीघ्र ही इस पर कार्यवाही की जाएगी।

CHATIGRAT RASTO KA YUDHSTAR PAR HO NIRMAN
गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई एवं जलनिगम द्वारा डाले जा रहे सीवर एवं पेयजल पाइप लाइन के कारण अधिकांश सड़कों के क्षतिग्रस्त हो जाने की जानकारी पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता को निर्देशित किया कि सीवर एवं पेयजल पाइप लाइन डाले जाने के कारण क्षतिग्रस्त हुए सड़कों को चिन्हित कर रिपोर्ट तैयार  कर उपलब्ध कराएं। शीघ्र ही जल निगम एवं संबंधित विभागीय अभियंताओं के साथ बैठक कर इस समस्या का समाधान सुनिश्चित कराया जाएगा। उन्होंने पंचक्रोशी मार्ग, लालजी कुआं से शिवपुर बाईपास तक, भिखारीपुर से अमरा, चितईपुर मार्ग, मलदहिया-लोहा मंडी मार्ग आदि का मरम्मत कार्य शीघ्र पूरा कराए जाने के निर्देश दिये। रोहनिया जीटी रोड से कुरोता मार्ग से क्षतिग्रस्त सड़क के मरम्मत हेतु अब तक आगणन न भेजे जाने की जानकारी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए शीघ्र भेजे जाने के निर्देश दिये। कैंटोंमेंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव द्वारा रामनगर में गंगा नदी पर बने सेतु का रामनगर की तरफ एलाइनमेंट मानक के अनुरूप न होने के कारण हो रही दुर्घटना की जानकारी दिए जाने पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लोक निर्माण विभाग के अभियंता को निर्देशित किया कि इस सेतु का स्थलीय निरीक्षण कर रामनगर की तरफ बनाए गए इस सेतु के एप्रोच मार्ग का एलाइनमेंट को शीघ्र ठीक करवाएं। बलुआघाट सेतु के क्षतिग्रस्त एप्रोच मार्ग का मरम्मत भी शीघ्र कराए जाने का उन्होंने निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें... SIT करेगी तीस हजारी कोर्ट में हुए विवाद की जांच
बैठक में उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री अनिल राजभर, विधायक कैंटोंमेंट सौरभ श्रीवास्तव, विधायक रोहनिया सुरेंद्र नारायण सिंह, पिछड़ा वर्ग कल्याण बोर्ड भारत सरकार के सदस्य कौशलेंद्र सहित सेतु निगम, लोक निर्माण विभाग के अभियंता प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Web Title: CHATIGRAT RASTO KA YUDHSTAR PAR HO NIRMAN ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया