रामविलास पासवान ने बेटे चिराग को सौंपी पार्टी की कमान


NP1534 05/11/2019 16:13:10
40 Views

- दिल्ली में हुई पार्टी की कार्यसमिति की बैठक
- चिराग को बनाया गया पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष

New Delhi. केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने अपनी पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) की कमान अपने बेटे चिराग पासवान को सौंप दी है। मंगलवार को दिल्ली में हुई पार्टी की कार्यसमिति की बैठक में यह फैसला लिया गया। एलजीपी के दलित सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष व हाजीपुर सांसद ने चिराग को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव रखा। 

05-11-2019161812RamVilasPasw1
 

मंगलवार को रामविलास पासवान के आवास 12 जनपथ में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक सम्पन्न हुई। 
इस बैठक में मुख्य रूप से पार्टी की कमान युवा हाथों में सौंपने का प्रस्ताव रखा गया। इसके लिए सभी ने एकमत होकर चिराग पासवान के नाम पर स्वीकृति की मुहर लगाई। इसके बाद चिराग पासवान को पार्टी का अध्यक्ष बना दिया गया। 
चिराग के अध्यक्ष बनाए जाने के बाद पार्टी की कमान पूरी तरह से युवा हाथों में पहुंच गयी है। बता दें कि बिहार में प्रदेश की कमान पहले से ही पूर्व सांसद रामचंद्र पासवान के बेटे प्रिंस राज को सौंपी जा चुकी है। बता दें कि प्रिंस राज पार्टी से नवनिर्वाचित सांसद है। 
राम विलास पासवान ने बाबू जगजीवन राम के बाद बिहार में दलित नेता के तौर पर पहचान बनाने के लोक जनशक्ति पार्टी की नींव वर्ष 2000 में रखी थी। 

05-11-2019161853RamVilasPasw2
 

1960 के दशक में विधानसभा सदस्य के रूप से राजनीतिक सफरनामा शुरू करने वाले रामविलास पासवान को जेपी आंदोलन से राष्ट्रीय पहचान मिली थी। 
इमरजेंसी के बाद उन्होंने 1977 हाजीपुर सीट से लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। उनकी जीत का अंतर चार लाख मतों का था। 
पिता के नक्शेकदम पर राजनीति का सफर शुरू करने से पहले चिराग ने बॉलीवुड से अपने कैरियर की शुरूआत की थी। 
2014 के चुनाव से ठीक पहले उन्होंने राजनीति की ओर रूख किया और पार्टी का काम देखने लगे। 
यह वह दौर था जब रामविलास पासवान यह तय नहीं कर पा रहे थे कि वह एनडीए के साथ जाए या फिर यू​पीए के साथ। बताया जाता है कि चिराग के सुझाव पर उन्होंने एनडीए के साथ जाने का निर्णय लिया। 
इस चुनाव में बिहार 7 सीटों पर चुनाव लड़ी लोजपा ने 6 सीटों पर जीत दर्ज कराई। इसी चुनाव में चिराग पासवान जमुई लोक सभा सीट से सांसद चुने गए। 

यह भी पढ़ें...महाराष्ट्र: देवेंद्र फडणवीस ने अपने आवास पर बुलाई आपात बैठक

 

 

 

Web Title: Ram Vilas Paswan handed over the command of the party to his son Chirag ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया