CBSE Board 2020: प्रैक्टिकल परीक्षाओं का शेड्यूल हुआ जारी, जाने पैटर्न


NAZO ALI SHEIKH 06/11/2019 14:52:02
23 Views

New Delhi. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  (CBSE - Central Board of Secondary Education) ने 2020 में होने वाली प्रैक्टिकल परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। साथ ही बोर्ड ने थ्योरी परीक्षाओं की स्टार्टिगं डेट्स की भी जानकारी दी है। बोर्ड ने इसके लिए कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं। इन्हीं निर्देशों के आधार पर देश के सभी सीबीएसई स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित करनी हैं। बोर्ड ने हिदायत दी है कि सभी स्कूलों को इन निर्देशों का सख्ती से पालन करना है।

06-11-2019145341CBSEboard2021

बोर्ड द्वारा जारी सूचना के अनुसार, देशभर के सभी सीबीएसई स्कूलों में सत्र 2020 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं और प्रोजेक्ट्स असेसमेंट की प्रक्रिया एक जनवरी 2020 से शुरू होनी हैं। ये परीक्षाएं 7 फरवरी 2020 तक संचालित की जा सकती हैं। वहीं, कौशल विषयों के लिए थ्योरी परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 से शुरू हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें... बैंक घोटाला मामले में सीबीआई की ताबड़तोड़ छापेमारी

प्रैक्टिकल परीक्षाएं और प्रोजेक्ट असेसमेंट स्कूल खुद ही करेंगे। पहले की तरह ही इस बार भी इन परीक्षाओं में एक इंटर्नल और एक एक्सटर्नल एग्जामिनर होंगे। एक्सटर्नल एग्जामिनर सीबीएसई द्वारा नियुक्त किए जाएंगे। इसके अलावा प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट दोनों के लिए बोर्ड एक ऑब्जर्वर भी नियुक्त करेगा। ऑब्जर्वर की देखरेख में ही दोनों परीक्षाएं संचालित की जाएंगी।

06-11-2019145402CBSEboard2022

स्कूलों को परीक्षा / असेसमेंट खत्म होने के तुरंत बाद बोर्ड द्वारा दी गई लिंक के जरिए छात्रों के अंक अपलोड करने होंगे। इस लिंक के जरिए जो फोटो अपलोड होंगी, उनमें जियोटैगिंग और टाइम टैगिंग होगी। इससे पता चलेगा की फोटो किस समय और किस जगह से अपलोड की गई है। बोर्ड ने स्कूलों को सख्त निर्देश दिया है कि छात्रों के अंक बेहद ध्यानपूर्वक अपलोड करें। क्योंकि इसके लिए दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा।

Web Title: CBSE board 2020: schedule of practical exams released, know pattern ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया