छात्रों ने जानी मेट्रो की बारीकी


NP863 06/11/2019 15:49:55
24 Views

लखनऊ। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल परियोजना ने पूरे उत्तर दक्षिण कॉरिडोर में मेट्रो संचालन के शुरू होने के बाद से विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों में अपनी सुरक्षा जागरूकता अभियान सत्र चलायें है। इसी अभियान के तहत मंगलवार को जयपुरिया स्कूल में एक विशेष जागरूकता सत्र का आयोजन किया गया। लखनऊ मेट्रो अधिकारी नैन्सी अरोड़ा और अंकुर श्रीवास्तव द्वारा आयोजित सत्र में 300 से अधिक छात्रों ने भाग लिया और यात्री सुरक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण पहलुओं को बारीकी से जाना।सत्र में बच्चों ने लिफ्ट, एस्केलेटर और स्टेशन परिसर के अंदर सबसे उन्नत स्वचालित किराया मशीन (एएफसी) द्वार जैसी मशीनों का उपयोग करने के लिये क्या करें व क्या न करें जाना। इन जागरूकता सत्रों का मुख्य उद्देश्य किसी भी आपात स्थिति के बारे में यात्रियों को सूचित करना है।

06-11-2019155230bacchonejani1
छात्रों को बताया गया कि यदि कोई व्यक्ति गलती से ट्रैक पर गिर जाता है, तो सह-यात्रियों को तुरंत वहाँ मौजूद सुरक्षा कर्मियों को सूचित करना चाहिए जो आने वाली ट्रेन को रोकने के लिए आपातकालीन बटन (आपातकालीन ट्रिपिंग सिस्टम) को दबाएंगे, जिससे आने वाली ट्रेन को रोक दिया जायेगा। इमरजेंसी ट्रिपिंग सिस्टम या ब्लू लाइट को देखते ही आने वाली ट्रेन को आपातकालीन ब्रेक लगाकर रोक दिया जाता है। इसके अलावा, यदि कोई यात्री ट्रैक पर अपने बटुए, पर्स, मोबाइल आदि को गिराता है, तो उन सभी को प्लेटफॉर्म या स्टेशन कंट्रोल रूम (एससीआर) में तैनात सुरक्षा कार्मिक को इस तरह की घटना के बारे में तुरंत सूचित करना चाहिए।
प्लेटफॉर्म पर बनी पीली रेखा को पार करने के जोखिमों के बारे में भी छात्रों को बताया गया। हमेशा यह सलाह दी जाती है कि जब तक कोई ट्रेन न आ जाए और दरवाजे खुल न जाएं, पीले रंग की रेखा से सुरक्षित दूरी बनाए रखें। एक समर्पित सुरक्षा दल हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए सतर्क रहता है कि कोई भी यात्री ट्रेन की प्रतीक्षा करते समय पीली रेखा को पार न करे। सत्र के समापन में एक मजेदार प्रश्नोत्तर राउंड हुआ, जहाँ सभी छात्र मेट्रो सुरक्षा के बारे में सवालों के जवाब देते हुए मुस्कुरा रहे थे। लोगों से सहयोग के साथ, यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन का उद्देश्य सभी को एक सुरक्षित और बाधा रहित यात्रा का अनुभव प्रदान करना है।

Web Title: baccho ne jani metro ki bariki ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया