अधिकारियों ने ट्री आर्कीटेक्चर तकनीक पर आधारित पांच दिवसीय प्रशिक्षण लिया


NP1181 06/11/2019 18:28:01
61 Views

LUCKNOW.  केन्द्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान रहमानखेड़ा में आयोजित पांच दिवसीय प्रशिक्षण में उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड एवं पांडिचेरी से आये कृषि प्रसार अधिकारी, सहायक प्राध्यापक, कृषि विज्ञान के विषय विशेषज्ञों उद्यान अधिकारियों एवं तकनीकी अधिकारियों ने भाग लिया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 15 प्रशिक्षु थे। प्रशिक्षुओं को सघन बागवानी में ट्री आर्कीटेक्चर तकनीक द्वारा अधिक से अधिक सूर्य के प्रकाश के दोहन हेतु उचित एंव कुशल आर्कीटेक्चर पर बाग में प्रेक्टिकल प्रशिक्षण दिया।

06-11-2019183629Officersunder3

प्रशिक्षुओं को जल प्रबंधन, पोषण प्रबंधन, कीट एवं व्याधि प्रबंधन पर वैज्ञानिकों ने विस्तृत जानकारी दी। प्रशिक्षण कार्यक्रम में डा. दिनेश कुमार, प्रधान वैज्ञानिक ने आम के नये लगाए गये पौधों के छत्रक प्रबंधन एवं ड्रिप सिंचाई पद्धति तकनीक पर प्रक्षेत्र में विस्तृत जानकारी दी। इस कार्यक्रम में अधिकतर प्रशिक्षुओं ने फील्ड में जाकर प्रयोगिक अनुभव किया।

06-11-2019183502Officersunder1

प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संस्थान के निदेशक डा0 शैलेन्द्र राजन ने कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में राष्ट्रीय कृषि प्रबंध संस्थान  हैदराबाद के समन्वयक डा0 जाबिर अली ने प्रसार तकनीक एवं कृषि तकनीक की विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण को रहमानखेड़ा के प्रधान वैज्ञानिक डा0 कंचन कुमार  श्रीवास्तव ने कहा कि इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य पौधे के आर्किटेक्चर की नवीनतम जानकारी को किसानों तक पहुंचाने के लिए प्रसार कार्यकर्ताओं एवं वैज्ञानिकों को सुसज्जित करना था ताकि वे  नए उद्यान लगाते समय इन महत्वपूर्ण विषयों को ध्यान में रखें|

06-11-2019183549Officersunder2
 केन्द्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान, लखनऊ द्वारा विकसित आम, अमरूद, जामुन एवं बेल की सघन काश्तकारी हेतु उपयुक्त प्रजातियों, ले आउट एवं पौध रोपण की बारीकिया सिखाई गयी। संस्थान कृषकों की आय को दोगुना करने के विभिन्न उपायों एवं खेती में उत्पादन बढ़ाने एवं उत्पादन लागत घटाने के लिए उन्नति तकनीक की जानकारी साझा की गयी।

Web Title: Officers underwent five-day training based on Tambu Architecture technique ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया