अधूरे हाउसिंग प्रोजेक्ट को लेकर सरकार ने उठाया बड़ा कदम, 25 हजार करोड़ देने का ऐलान


NAZO ALI SHEIKH 07/11/2019 10:30:46
23 Views

New Delhi. केंद्र सरकार ने देश में अधूरे पड़े हाउसिंग प्रोजेक्ट (Housing project) को पूरा करने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। फैसले का एलान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिल्ली Delhi) प्रेस कॉन्फ्रेंस कर किया। इस फैसले के तहत सरकार ने 25 हजार करोड़ के एक अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट फंड (Investment Fund) के गठन का ऐलान किया है। जिसका उपयोग अधूरे हाउसिंग प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए किया जाएगा। हालांकि, इन प्रोजेक्ट्स को कब तक पूरा किया जाएगा। इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है। 

07-11-2019103219Governmenttoo1

   स्टेट बैंक और एलआईसी करेगा मदद

अगर आप उन खरीदारों में शामिल हैं जिन्होंने घर के लिए पैसे तो पूरे दे दिए लेकिन आपको अपना घर नहीं मिला है तो ये खबर आपको राहत की सांस दिलाएगी। अधूरे हाउसिंह प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए सरकार ने जिस फंड का एलान किया है उसमें सरकार के साथ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (state bank of india) और एलाआईसी (LIC) सहयोग करेगी। इन तीनों के योगदान से इस फंड के करीब 25 हजार करोड़ रुपये के होने का अनुमान है। 

  दिल्ली एनसीआर में 1.5 करोड़ तक दिया जाएगा फंड

सरकार का इरादा मध्यम आय वाले लोगों को सस्ते मकानों का फायदा पहुंचाना है। इसी के तहत अलग-अलग शहरों के लिए मकान की कीमत की सीमा अलग अलग रखी गई है। जैसे मुंबई में दो करोड़ रुपए  तक की कीमत हैदराबाद बेंगलुरु और चेन्नई में डेढ़ करोड़ जबकि अन्य शहरों में एक करोड़ तक की कीमत वाले अधूरे पड़े मकानों को पूरा किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें... हनीप्रीत को बड़ी राहत : पंचकूला हिंसा मामले में जमानत मंजूर

  1600 से ज़्यादा प्रोजेक्ट्स को मिलेगा लाभ

सरकार के मुताबिक फिलहाल देशभर के सोलह सौ से ज्यादा ऐसे प्रोजेक्ट को इस फंड से फायदा होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि इन प्रोजेक्ट्स में करीब चार लाख 58 हजार मकान अटके पड़े हैं। सरकार की प्राथमिकता वैसे प्रोजेक्ट्स और मकानों को पूरे करने की होगी जिनका काम ज्यादा हो चुका है। मसलन किसी मकान का काम अगर 70 फ़ीसदी पूरा हुआ है तो उस मकान को पहले पूरा किया जाएगा। वैसे सरकार के पास इस बात का फिलहाल कोई अनुमान नहीं है कि कब तक इन अधूरे मकानों को पूरे करके उसे उनके खरीदारों को सौंप दिया जाएगा।

07-11-2019103437Governmenttoo3

  एनपीए वाले प्रोजेक्ट्स को भी मिलेगा फ़ायदा

इस योजना की ख़ास बात ये है कि इसमें उन प्रोजेक्ट्स को भी फ़ायदा मिलेगा जिनके बिल्डर्स का ऋण एनपीए में तब्दील हो चुका है या उनका मामला एंसीएल्टी में चल रहा है। किन प्रोजेक्ट्स को पहले पूरा करना है और किसे बाद में, इसपर फ़ैसले करने के लिए विशेषज्ञों की टीम बनाई जाएगी।

Web Title: Government took a big step regarding incomplete housing project, announced to give 25 thousand crores ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया