...तो ऐसे होगा दिल्ली की आबोहवा में सुधार


NAZO ALI SHEIKH 07/11/2019 17:31:27
17 Views

New Delhi. प्रदूषण की मार झेल रही राजधानी दिल्ली का दिवाली के बाद से दम घुट रहा है। दिल्ली की जहरीली हवा से निजात पाने के लिए सीएम केजरीवाल ने ऑड-ईवन भी लागू कर दिया, प्रदूषण में कुछ सुधार तो हुआ लेकिन अब भी हवा लगातार दिल्ली वासियों का दम घोंट रही है। दिल्ली-एनसीआर की प्रदूषित को साफ किया जा सकता है। बशर्ते तेज बारिश हो। 

07-11-2019173749thenthiswill2

यह कहना है भारतीय मौसम विभाग दिल्ली के कुलदीप श्रीवास्तव का। श्रीवास्तव ने गुरुवार को मीडिया से कहा कि तेज बारिश दिल्ली-एनसीआर की हवा साफ कर सकती है, लेकिन हल्की बारिश या बूंदाबांदी से इस पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़ें... योगी सरकार ने 7 पीपीएस अफसरों को किया जबरन रिटायर

दिल्ली में मौसम विभाग के विशेषज्ञ कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर के बदले और बिगड़े मौसम के पीछे पश्चिमी विक्षोभ मुख्य कारण था। महा तूफान के चलते दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि यह तूफान अब कमजोर हो गया है।

07-11-2019173813thenthiswill3

उन्होंने कहा कि दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में सुधार केवल भारी बारिश होने की स्थिति में ही देखने को मिलेगा। हल्की बारिश और बूंदा-बांदी हवा की गुणवत्ता को बेहतर नहीं बनाएगी।

  दिल्ली में हुई बारिश

इस बीच गुरुवार दोपहर दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई। समाचार एजेंसी एएनआई की ओर से जारी तस्वीरों में अंबेडकर नगर में बारिश का नजारा देखा जा सकता है।

  प्रदूषण कम करने में ये मददगार

मौसम विभाग ने 'महा' के कारण सात नवंबर को गुजरात और महाराष्ट्र के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई थी। विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इन दोनों तूफानों में वायु प्रदूषण कम करने में मदद की संभावना है, जिसका उत्तर भारत से पूर्व और मध्य भारत के कुछ हिस्सों तक फैलाव है।

Web Title: then this will improve Delhi's climate ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया