व्यवस्था को मुंह चिढ़ा रही सरकारी दफ्तरों में लगी बायोमैट्रिक मशीनें


NP1534 08/11/2019 12:13:14
24 Views

Unnao. सरकारी आदेशों निर्देशों को लेकर यूं ही सवाल नहीं उठाए जाते बल्कि हकीकत में सरकारी व्यवस्था राम भरोसे है। कुछ ऐसी व्यवस्था की बानगी पेश करती नजर आ रही है विभिन्न सरकारी कार्यालयों में ​लगवाई गयी बायोमैट्रिक मशीने। जो सूबे सत्ता परिवर्तन के बाद महज शोपीस बन कर रह गयी हैं। इन्हें लगवाने के पीछे सरकार की मंशा तो दूर इन खर्च हुए सरकारी धन की सुध लेने वाला कोई नहीं हैं।

08-11-2019122328Biometricmach1
 

मालूम हो कि सरकारी नुमाइंदों की कार्यालयों में समय पर आने और वापस जाने पर पूर्व में सरकार ने बायोमैट्रिक मशीन का पहरा लगाया था।

लगभग सभी जिलास्तरीय कार्यालयों में यह मशीन लगा दी गई थी। साथ ही सभी कर्मियों की उंगलियों के निशान भी लिए गए थे। आदेश दिया गया था कि सभी कर्मचारी जब कार्यालय पहुंचे तो मशीन में उंगली के माध्यम से उपस्थिति दर्ज कराएं।

इस व्यवस्था के पीछे शासन की मंशा थी कि कर्मचारी अपने अपने कार्यालयों में समय से पहुंचे। शुरुआती दिनों में तो यह व्यवस्था सुचारू रूप से चलती रही।

उच्चाधिकारियों के शिकंजा कसने पर कर्मचारियों ने बायोमैट्रिक मशीन के जरिए उपस्थिति दर्ज करानी शुरू भी कर दी थी लेकिन धीरे-धीरे समय बढ़ता गया तो कर्मचारी भी पुराने ढर्रे पर आने लगे।

मौजूदा समय में अधिकांश कार्यालयों में लगी मशीनें महज शोपीस बनकर रह गई हैं। कर्मचारियों ने मशीन की बजाए मैनुअल ढंग से रजिस्टर में ही उपस्थिति दर्ज करनी शुरू कर दी। 
  सबसे खराब स्थिति तहसील व ब्लाक कार्यालयों की
जिले में जिन कार्यालयों में यह व्यवस्था लागू की गयी थी उनमें से ज्यादातर कार्यालयों में ये मशीने शोपीस बन कर रह गयी हैं। विकास भवन हो या सीएमओ कार्यालय दोनों ही जगहों पर लगी ये मशीने व्यवस्था को मुंह चिढ़ाती नजर आ रही है। सबसे खराब स्थिति तहसील व ब्लाक कार्यालयों की है। यहां शायद ही किसी कार्यालय में बायोमैट्रिक मशीन का प्रयोग हो रहा हो।     
  बोले सीडीओ मशीनों से ही दर्ज करनी होगी उपस्थिति
हाल ही में जिले के मुख्य विकास अधिकारी का पदभार ग्रहण करने डा. राजेश कुमार प्रजापति से जब इस संबंध में बात की गयी तो उन्होंने बताया कि बायोमैट्रिक मशीनों को सही कराया जाएगा। किसी प्रकार की हीलाहवाली नहीं चलेगी सभा कर्मचारियों की मशीन से ही उपस्थिति दर्ज करनी होगी। 


यह भी पढ़ें...और जब आवारा मवेशियों को लेकर पुलिस को करना पड़ा ग्रामीणों के विरोध का सामना

 

 

Web Title: Biometric machines installed in government offices are teasing the system ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया