दिल्ली पुलिस -वकील विवाद : स्पेशल CP और एडिशनल DCP का हुआ तबादला


NP863 08/11/2019 12:52:15
23 Views

Lucknow. दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में 2 नवंबर को पुलिस और वकीलों की बीच हुई झड़प के बाद स्पेशल सीपी संजय सिंह और एडिशनल डीसीपी हरेंद्र कुमार का तबादला कर दिया गया है। दोनों को दिल्ली कोर्ट के आदेश पर हटाया गया है। स्पेशल सीपी(नॉर्थ) लॉ एंड ऑर्डर संजय सिंह को तबादले के बाद लाइसेंसिंग और ट्रांसपोर्ट विभाग में भेजा गया है। जबकि एडिशनल डीसीपी हरेंद्र कुमार(नॉर्थ) का तबादला रेलवे विभाग में किया गया है। इन दोनों अफसरों के साथ ही एक और पुलिस अफसर दिनेश कुमार गुप्ता का भी तबादला किया गया है। 

08-11-2019130218lawyerpolice1
गौरतलब है कि तीस हजारी कोर्ट में हिंसा का मामला हाईकोर्ट पहुंच गया था। जिसके बाद स्पेशल सीपी और एडिशनल डीसीपी के ट्रांसफर का आदेश जारी किया गया है। हालांकि गौर करने वाली बात यह भी है कि दोनों की तैनाती अहम जगहों पर की गयी है। 
क्या था मामला 
दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट के बाहर शनिवार(2 नवंबर) को वकीलों और पुलिस के बीच हिंसक झड़क देखने को मिली। कथिततौर पर पुलिस की ओर से की गयी फायरिंग के बाद वकील भड़क गये। जिसके बाद गुस्साए वकीलों ने पुलिस की गाड़ियों में जमकर तोड़फोड़ की। वकीलों ने कई गाड़ियों को आग के हवाले भी कर दिया। घटना के बाद मौके पर भारी भीड़ इकट्ठा हो गयी। विवाद इस कदर बढ़ा कि वकीलों ने परिसर में ही गाड़ी खड़ी करके तोड़फोड़ शुरु कर दी। फिर पुलिस की कई गाड़ियों में आग लगा दी। हिंसक झड़प में कई लोग घायल भी हो गयी जिन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया। 

08-11-2019130245lawyerpolice2
इस विवाद की शुरुआत तीस हजारी कोर्ट के लॉकअप के बार वकीलों और पुलिसकर्मियों के बीच हाथापाई हुई। आरोप है कि थर्ड बटालियन के पुलिसकर्मियों ने वकीलों पर हमला किया। जिसके चलते कोर्ट में हंगामा शुरु हुआ। बता दें कि मुलजिम को पेश करने के बाद पुलिसकर्मी लोट रहा था तभी वकील सुरेंद्र उस मुलजिम से बात करने लगे। बात करते हुए वह मुलजिम के साथ लॉकअप तक जा पहुंचे जिस पर पुलिसकर्मी ने उन्हें रोंकते हुए कहा कि यहां वकील के आने की अनुमति नहीं है। जिस पर देखते ही देखते धक्का मुक्की शुरु हो गयी। मामूली कहासुनी से शुरु हुआ मामला इतना बढ़ गया कि पुलिसकर्मी और वकील आमने सामने आ गये। इसी बीच कथिततौर पर पुलिकर्मी की ओर से चलाई गयी गोली में सुरेंद्र घायल हो गये। जिस पर न सिर्फ पुलिस की जिप्सी में आग लगा दी गयी, बल्कि कई अन्य वाहनों को भी आग के हवाले किया गया। घटना के बाद पुलिसकर्मियों ने दिल्ली हेडक्वार्टर पर जोरदार प्रदर्शन किया था। इसी के साथ वकीलों का प्रदर्शन भी जारी रहा था। 

Web Title: lawyer police clash tees hazari court special cp additional dcp transfered ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया