जानिए कैसे मनाया जाता है प्रकाश पर्व


NP1509 11/11/2019 13:24:30
40 Views

Lucknow. सिख समुदाय (Sikhism) के सबसे बड़े त्योहार में से एक प्रकाश पर्व (Prakash Parv) इस साल 12 नवंबर को मनाया जाएगा। इस बार 550वां प्रकाश पर्व होगा, जिसको बड़े धूमधाम से मनाने की तैयारियां हो रहीं हैं। इसी दिन सिख धर्म के संस्थापक और सिखों के पहले गुरु नानक देव जी (Guru Nanak Dev ji) का जन्म हुआ था। 

11-11-2019133504Knowhowthef1

जानकारी के मुताबिक सिखों के महान गुरु नानक देव जी का जन्म रावी नदी के तट पर बसे एक गांव तलवंडी (अब पाकिस्तान) में कार्तिक पूर्णिमा के दिन हुआ था। हालांकि गुरुनानक देव जी के जन्मदिन को लेकर कई विद्वानों में मतभेद भी हैं। गुरुनानक देव जी बचपन से ही धार्मिक प्रवृति के थे। उन्होंने अपने समय में समाज में व्याप्त बुराइयों को दूर करने के लिए काफी काम किया। उपदेशों के लिए उन्होंने देश-दुनिया की कई जगहों की यात्रा की। 

प्रकाश पर्व (Prakash Parv)

गुरुनानक जयंती यानि प्रकाश पर्व पर सिख धर्म के लोग सभाओं और विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं। जिनमें गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं और समाज के प्रति उनके योगदान को याद किया जाता है। इसके अलावा सिख समुदाय के लोग इस मौके पर अखंड पाठ का आयोजन भी करवाते हैं जोकि लगातार 48 घंटों तक चलता है। 

सिख समुदाय के अखंड पाठ में सिख धर्मगुरु पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब के महत्वपूर्ण अध्यायों का पाठ करते हैं। इस मौके पर गुरुद्वारों समेत जगह-जगह लंगर आयोजित करते हैं। गुरु नानक की जयंती से ठीक एक दिन पहले सिख लोग भजन-कीर्तन करते हुए प्रभात फेरी भी निकालते हैं। 

यह भी पढ़ें:-...पंजाब में जगह-जगह इमरान खान व नवजो​त सिंह सिद्धू के समर्थन में लगे पोस्टर

Web Title: Know how the festival of light is celebrated ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया