शहर में अपना घर है तो खाली करना होगा किराये का मकान


NP1509 12/11/2019 12:32:25
40 Views

Prayagraj. अगर किसी व्यक्ति का पहले से शहर में अपना मकान है, तो मकान मालिक उस किरायेदार का मकान खाली करा सकता है। किरायेदार मकान मालिक की आवश्यकता के आधार पर मकान खाली करने से इंकार नहीं कर सकता है। यह आदेश इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मेरठ के मकान मालिक दीपक जैन व अन्य की याचिका को स्वीकार करते हुए दिया है। 

12-11-2019124348Ifyouhavea1

बता दें कि मेरठ के मकान मालिक दीपक जैन ने मकान खाली न करने को लेकर बेदखली वाद दायर किया। जिस पर न्यायमूर्ति एसपी केशरवानी ने आदेश दिया कि अगर किरायेदार का शहर में अपना मकान है, तो मकान मालिक उससे किराये का मकान खाली करा सकता है। 

दरअसल, वेद प्रकाश अग्रवाल याची दीपक जैन के मकान में किराएदार थे और उनकी मृत्यु के बाद परिवार के अन्य सदस्य किराए के मकान में बतौर वारिस रहते रहे हैं। वहीं, मकान मालिक दीपक जैन ने यह कहते हुए मकान खाली करने का नोटिस दिया कि किराएदार के पास शहर में पांच मकान हैं। उन्हें मकान की जरूरत है, इसलिए मकान खाली कर दे। 

जज खफीफा ने बेदखली वाद पर याची के पक्ष में फैसला दिया। लेकिन अपीलीय कोर्ट ने यह कहते हुए किराएदार की बेदखली को गलत माना कि मकान मालिक के मकान में 25 कमरे हैं इसलिए उसे और कमरों की जरूरत नहीं है।

इसके बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा कि अपीलीय कोर्ट ने कानून के प्रावधानों के विपरीत आदेश दिया है। इन तथ्यों पर ध्यान नहीं दिया गया कि किराएदार के पास उसी शहर में पांच मकान हैं। इसलिए मकान मालिक को किराए के मकान को खाली कराने का अधिकार है। हाईकोर्ट ने अपीलीय कोर्ट के फैसले को रद्द करते हुए मूल वाद में जज ख़फ़ीफा के फैसले की पुष्टि कर दी।

यह भी पढ़ें:-...राम मंदिर निर्माण से खुद को दूर रखे सरकार: विहिप

Web Title: If you have a house in the city, then you have to vacate your house ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया