सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला,कर्नाटक के अयोग्य करार दिए 17 विधायक अब लड़ सकेंगे चुनाव


NP97 13/11/2019 13:19 PM
54 Views

New Delhi. सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कर्नाटक के 17 अयोग्य विधायकों पर बड़ा फैसला दिया है। कोर्ट ने विधायकों को बड़ी राहत देते कहा कि ये सभी अब विधानसभा चुनाव लड़ सकेंगे। इसके साथ ही कोर्ट ने फैसला देते वक्त यह भी कहा कि इस्तीफा देने से विधानसभा अध्यक्ष खत्म नहीं हो जाते हैं।

Big decision of Supreme Court, 17 MLAs disqualified from Karnataka will now be able to contest elections

विधायक चुनाव लड़ सकते हैं

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अयोग्यता के मामले में विधायकों कोे अपना पक्ष रखने का मौका मिलना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अध्यक्ष ने विधायकों की अयोग्यता पर फैसला अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर ​जाकर किया,इसलिए विधायक चुनाव लड़ सकते हैं। कोर्ट ने कहा कि संसदीय लोकतंत्र में सरकार और विपक्ष दोनों से नैतिकता की उम्मीद होती है,हम हालात को देखकर केस की सुनवाई करते हैं।

इस फैसले से बीजेपी की बढ़ सकती है मुश्किलें

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से युेदियुरप्पा सरकार की मुश्किलें बढ़ सकती है। अब येदियुरप्पा सरकार को हर हालत में 6 सीटों पर जीत दर्ज करनी होगी। ऐसा नहीं होने पर बीजेपी सरकार अल्पमत में आ जाएगी। वर्तमान में विधानसभा में बहुमत के लिए 104 विधायकों की जरूरत है जबकि बीजेपी को 106 विधायकों का समर्थन प्राप्त है। आगामी 15 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के बाद बहुमत का आंकड़ा बढ़कर 112 हो जाएगा। बीजेपी को अपनी सरकार बचाने के लिए 6 और विधायकों के समर्थन की जरूरत पड़ेगी। 

Big decision of Supreme Court, 17 MLAs disqualified from Karnataka will now be able to contest elections

कर्नाटक विधानसभा की मौजूदा​ स्थिति
कुल सीट-224
खाली सीट-17

वर्तमान में विधानसभा में कुल विधायक 

वर्तमान में बहुमत- 104
भाजपा+ -106
कांग्रेस-66
जेडीएस-34
अन्य-1

वर्तमान में विधानसभा में कुल विधायक- 207
वर्तमान में बहुमत- 104
भाजपा+ -106
कांग्रेस-66
जेडीएस-34
अन्य-1

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने 25 अक्तूबर को फैसला सुनाने के बाद सुरक्षित रख लिया था। कर्नाटक में विधायकों की अयोग्यता के बाद खाली हुई 15 विधानसभा सीटों पर 5 दिसंबर को उपचुनाव होना है। अयोग्य विधायकों ने याचिका में उपचुनाव पर रोक की भी मांग की थी। 
 

 

 

Web Title: Big decision of Supreme Court, 17 MLAs disqualified from Karnataka will now be able to contest elections ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया