महाराष्ट्र के बाद कर्नाटक में भाजपा की बढ़ीं मुश्किलें, खतरे में येदियुरप्पा सरकार


NP1509 13/11/2019 14:24:42
1110 Views

Bengaluru. सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कर्नाटक के 17 अयोग्य विधायकों पर बड़ा फैसला दिया है। कोर्ट ने विधायकों को बड़ी राहत देते कहा कि ये सभी अब विधानसभा चुनाव लड़ सकेंगे। वहीं, कर्नाटक के दल बदलुओं पर कोर्ट के इस फैसले के बाद प्रदेश का सियासी 'नाटक' दिलचस्प हो गया है। अब अयोग्य विधायक 5 दिसंबर को होने वाला उपचुनाव लड़ सकते हैं। जिससे प्रदेश की सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा की टेंशन जरूर बढ़ने वाली है।

supreme-court-judgement-upholding-disqualification-of-karnataka-mlas

दरअसल, कुछ महीने पहले अपने ही विधायकों के पाला बदलने से कांग्रेस और जेडीएस की गठबंधन सरकार गिर गई थी और एचडी कुमारस्वामी को सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा था। इस दौरान पूर्व स्पीकर ने 17 विधायकों को अयोग्य करार दिया तो भाजपा ने आसानी से सरकार बना ली। विधायकों को अयोग्य करार देने के बाद 224 सदस्यों वाली विधानसभा की संख्या 207 हो गई और बहुमत 104 पर आ गया। भाजपा ने 106 विधायकों के समर्थन से सरकार बना ली। 

वहीं, अब 5 दिसंबर को 15 सीटों पर उपचुनाव होंगे तो विधानसभा की संख्या भी बढ़ जाएगी और बहुमत का आंकड़ा भी। ऐसे में येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली की भाजपा को सत्ता में बने रहने के लिए 15 सीटों के उपचुनावों में 6 सीटें जीतना जरूरी हो गया है। इस समय विधानसभा का हाल देखें तो 207 सीटों में से भाजपा+ के पास 106 सीटें हैं। 207+15 यानी 222 होगी विधानसभा सीटों की संख्या तो भाजपा को बहुमत के लिए 112 सीटें चाहिए होंगी।

बता दें कि जिन सीटों पर उपचुनाव होनेवाले हैं, उनमें 3 सीटें जेडीएस और 12 सीटें कांग्रेस के पास थीं। अब इस बात की प्रबल संभावना है कि भाजपा ज्यादातर सीटों पर बागियों को ही चुनाव लड़ाए। हालांकि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद जब येदियुरप्पा से पूछा गया कि कृपया शाम तक इंतजार करें। मैं उनलोगों और नैशनल लीडरशिप से बात करूंगा। हमलोग शाम में उचित फैसला लेंगे।

यह भी पढ़ें:-...सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला,कर्नाटक के अयोग्य करार दिए 17 विधायक अब लड़ सकेंगे चुनाव

Web Title: supreme-court-judgement-upholding-disqualification-of-karnataka-mlas ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया