UPSC में जब पूछ लिया कमजोर अंग्रेजी से कैसे चलाएंगे प्रशासन, दिया ये जवाब


NAZO ALI SHEIKH 13/11/2019 16:47:02
75 Views

New Delhi. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की कड़ी तैयारी के बाद साक्षात्कार हर अभ्यर्थियों के लिए यादगार भरा होता है। साक्षात्कार में हमेशा ही काफी उलझाउ सवाल अभ्यर्थियों के टैलेंट को आंकने के लिए पूछा जाता है। कई इंटरव्यू आपने भी सुने और जाने होंगे जिसके जवाब होश उड़ा देने वाले होते हैं। इन सवालों का जवाब भी वही अभ्यर्थी दे पाते हैं, जिन्होंने पूरी लगन से तैयारी की हो। हम आपको आज यूपीएससी के एक ऐसे साक्षात्कार के बारे में बता रहे हैं, जब एक अभ्यर्थी से पूछा गया कि कमजोर अंग्रेजी के साथ आप प्रशासनिक व्यवस्था कैसे संभालेंगे।

13-11-2019164857Whenaskedin1

गौरतलब है कि इस तरह के सवालों का सही जवाब वही अभ्यर्थी दे पाते हैं जो साहस और अपनी बुद्धि से काम लेता है। चूंकि साक्षात्कार में बुद्धि का विश्लेषण भी किया जाता है। बता दें कि साक्षात्कार परीक्षा के पहले अभ्यर्थियों से एक फॉर्म भरवाया जाता है। इसे डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म (DAF - Detailed Application Form) कहते हैं। फॉर्म में उम्मीदवारों को अपने बारे में बताना होता है। यह फार्म इंटरव्यू में पैनल के पास भी होता है। इसे आधार बनाकर सावाल पूछ लिए जाते हैं।

यह भी पढ़ें... अन्नदाता को ऊर्जादाता बनाने की तैयारी कर रही सरकार: वित्त मंत्री

हम आपको जिस साक्षात्कार के बारे में बता रहे वह साल 2005 की है। महाराष्ट्र कैडर के आईपीएस मनोज कुमार शर्मा से इंटरव्यू के दौरान उनके कमजोर अंग्रेजी पर प्रश्न पूछ लिया था।  मीडिया को दिए साक्षात्कार में मध्यप्रदेश के मनोज कुमार ने यह बताया कि वह 12वीं कक्षा में कमजोर अंग्रेजी के कारण असफल रहे थे। चौथी बार में उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास की। इंटरव्यू में उनसे पूछा गया था कि 'आपको इंग्लिश नहीं आती, तो आप प्रशासन कैसे चलाएंगे'?

13-11-2019165021Whenaskedin2

मनोज कुमार यह बताते हैं कि जब उन्होंने जवाब दिया तो इंटरव्यू बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा- आप क्या बकवास कर रहे हैं। अध्यक्ष के यह कहने पर उन्होंने जवाब दिया कि वह आपके सवालों का जवाब दे रहे हैं। उन्होंने जवाब दिया था कि पानी का महत्व है, न कि गिलास का। जैसे काम जरूरी है और उसे करने का हुनर, न कि भाषा।'

Web Title: When asked in UPSC how administration will run with weak English, these answers given ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया