#NewstimesTrending : आज 4 सिटी मेट्रो से जुड़ी हुई हैं, जल्द ही अन्य 6 की कार्ययोजना भी तैयार होगी - योगी आदित्यनाथ


NP863 15/11/2019 17:52:54
46 Views

15-11-2019180758yogi-adityanat1

Lucknow. आवास और शहरी मंत्रालय के वार्षिक कार्यक्रम के 12वें संस्करण अर्बन मोबिलिटी इंडिया (यूएमआई) कांफ्रेंस और एक्सपो का उद्घाटन शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी की मौजूदगी में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया गया । तीन दिवसीय इस कार्यक्रम में पूरे भारत के मेट्रो रेल निगम और परिवहन विभाग भाग ले रहे है। इस वार्षिक सम्मेलन का उद्देश्य परिवहन क्षेत्र के विशेषज्ञों को एक जगह लाना है| सम्मेलन में एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया है जिसमें देश भर के सार्वजनिक परिवहन क्षेत्र की कम्पनीयों ने भाग लिया है।

कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि- 

15-11-2019180816yogi-adityanat2
* उप्र की 23 फीसदी आबादी शहरों में निवास करती है। लेकिन देश के परिवेश में 652 अर्बन बॉडीज में यह आबादी उप्र की 23 फीसदी जनता रहती है। इसमें 17 नगर निगम है। 
* देश की जिन 100 स्मार्ट सिटी की कार्ययोजना भारत सरकार की ओर से आगे बढ़ी है उसमें यूपी के 10 शहरों को विकसित करने का काम प्रारम्भ हो चुका है। 
* 10 स्मार्ट सिटी के अलावा 7 बचे नगर निगम जो स्मार्ट सिटी की चयन की प्रक्रिया से बाहर हो गये थे उन्हें राज्य सरकार अपने स्तर पर विकसित कर रही है। 
* मार्च 2017 में यूपी का कोई भी शहर मेट्रो से नहीं जुड़ा था। आज यूपी की 4 सिटी लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा मेट्रो की कनेक्टिविटी से जुड़ी हुई हैं। 
* हमनें इलेक्टिक व्हीकल की पॉलिसी भी लागू की है। इस तीन दिवसीय सेमिनार से जो भी निष्कर्ष निकल कर आएगा वह हमारे लिए महत्वपूर्ण होगा। 
* लखनऊ मेट्रो उत्तर दक्षिण कॉरीडोर को रिकॉर्ड समय में बनाने में सफलता मिली है। 
* कानपुर मेट्रो के कार्य के शुभारंभ के साथ ही आगरा में मेट्रो के कार्य का शुभारंभ शीघ्र होगा। कुछ परमीशन के लिए सुप्रीम कोर्ट में आवेदन किया है वह मिलते ही काम शुरु होगा। 
* 6 अन्य सिटी(आगरा, मेरठ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर व झांसी) को हम मेट्रो या लाइट मेट्रो के रूप में क्या सुविधा दे सकते हैं इसकी कार्ययोजना तैयार है। 


कार्यक्रम के दौरान  मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश  राजेंद्र कुमार तिवारी ने कहा कि- 

15-11-2019180910yogi-adityanat3
* वर्तमान समय में विकास की परिभाषा इस बात से जुड़ी है कि हम अपनी आबादी को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने मे कितनी सुविधा प्रदान करते हैं। 
* विकास का पैमाना है कि प्रति व्यक्ति कितने सड़के और कितने वाहन है। 
* पिछले एक दशक में विकास के साथ ही यूपी में वाहनों की संख्या 1 करोड़ 7 लाख से 3 करोड़ 27 लाख से अधिक हो गयी है। 
* अधिकांश वाहन वाहन निजी क्षेत्र में है। इनमें पब्लिक व्हिकल में 2 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है।
* वाहनों की संख्या में प्रतिवर्ष 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी हो रही है, जबकि सड़कों की संख्या में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी हो रही है। 
* मोबिलिटी में पांच बिन्दु पर ध्यान देना बहुत जरूरी होती है। मोबिलिटी में पर्याप्त, सुविधाजनक, सुरक्षा, स्वच्छता का ध्यान देना चाहिए। 
* सड़क दुर्घटनाओं में देश का 3 फीसदी जीडीपी प्रभावित होता है।
* सीएम योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में प्रदेश में सड़कों की स्थिति को सुधारने में निवेश किया गया है। दिल्ली से आगरा और आगरा से लखनऊ आने में अब आपको कम समय लगेगा। 
* 341 किमी लम्बा पूर्वाचंल एक्सप्रेस वे अगले वर्ष तक तैयार हो जाएगा। मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस के निर्माण से मोबिलिटी में परिवर्तन आएगा। 
* ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने के लिए भी सरकार का प्रयास निरंतर जारी है। 
* मेट्रो के अंतर्गत तीन नगर लखनऊ, गाजियाबाद और नोएडा कवर हो चुके है। शुक्रवार(15 नवम्बर) को ही कानपुर में शुभारंभ होना है। 
* फेम इंडिया स्कीम 2 में 11 शहरों में भारत सरकार की ओर से 600 इलेक्ट्रिक बसें प्रदान की गयी है। इसमें प्रदेश सरकार ने अपने संसधनों से मथुरा, वृंदावन, शाहजहांपुर और गोरखपुर में भी इलेक्ट्रिक बस संचालन का निर्णय लिया है। यह बसें 1-2 माह में उपलब्ध हो जाएंगी। 
* 15 शहरों में 1525 सीएनजी बसों को चलाने की भी योजना है। 
* एयर कनेक्टिविटी पर भी काम जारी है। प्रदेश में जेवर और कुशीनगर में दो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों का निर्माण कार्य जारी है।

 

कार्यक्रम के दौरान शहरी विकास मंत्री भारत सरकार हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि 12वें अर्बन मोबिलिटी इंडिया कॉन्फ्रेंस के लखनऊ में होना मेरे लिए भी काफी जरूरी है कि क्योंकि मैं राज्यसभा में लखनऊ से हूं। लखनऊ मेट्रो का कार्य तीन साल में पूरा हुआ है। जबकि कानपुर में शुरु हो रहा काम 2 साल 2 माह में पूरा होगा। 

15-11-2019181004yogi-adityanat4

Web Title: yogi-adityanath-inaugrates-12th-urban-mobility-conclave-in-lucknow ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया