नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने की मुख्यमंत्री से भेंट


NP863 16/11/2019 14:27:48
48 Views

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से आज यहां उनके सरकारी आवास पर नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने भेंट की। मुलाकात के दौरान प्रदेश में संचालित विभिन्न विकास योजनाओं की प्रगति के सम्बन्ध में विचार-विमर्श किया गया।

16-11-2019142932neetiayaogke1
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के 08 महत्वाकांक्षी जनपदों को कार्य योजना बनाकर विकास की मुख्य धारा से जोड़ा जा रहा है। है। प्रदेश के कई महत्वाकांक्षी जनपदों ने नीति आयोग की मासिक रैंकिंग में उल्लेखनीय स्थान प्राप्त किया है और उन्हें पुरस्कृत भी किया गया है। इन जनपदों में शिक्षा के क्षेत्र में शत-प्रतिशत छात्र नामांकन के लिये विशेष प्रयास किये गये हैं तथा चिकित्सकों की उपलब्धता भी सुनिश्चित की गयी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के हर घर तक शुद्ध पेयजल की आपूर्ति के लिए प्रयासरत है। पाइप पेयजल योजनाएं इसमें प्रभावी भूमिका निभा सकती हैं। पाइप पेयजल के माध्यम से प्रदेश के निवासियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराकर डायरिया और जापानी इंसेफेलाइटिस जैसी बीमारियों को नियंत्रित किया जा सकता है। साथ ही, पोषण की स्थिति में भी सुधार लाया जा सकता है। स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता के उद्देश्य से प्रधानमंत्री जी द्वारा पूरे देश में ‘हर घर जल’ योजना लागू करने के निर्देश दिये गये हैं। इस योजना का सर्वाधिक लाभ उत्तर प्रदेश को मिलेगा। राज्य सरकार इस पर गम्भीरता से कार्य कर रही है।

यह भी पढ़ें... अर्बन मोबिलिटी इंडिया कांफ्रेंस और एक्सपो का हुआ उद्घाटन
मुख्यमंत्री ने कहा कि बुन्देलखण्ड के हर गांव में पाइप्ड पेयजल पहुंचाने की कार्यवाही की जा रही है। इसके अलावा, विंध्य क्षेत्र के सोनभद्र और मिर्जापुर जनपदों के हर गांव में पाइप्ड वाॅटर सप्लाई दी जाएगी। प्रदेश सरकार जल संरक्षण को प्राथमिकता दे रही है। पुराने कुओं तथा तालाबों का कायाकल्प कराया जा रहा है। वर्षा जल संचयन को अनिवार्य किया गया है। प्रदेश में 10 नदियों का पुनरुद्धार कराया जा रहा है। इसमें मनरेगा तथा जनता का सहयोग भी लिया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश मंे निवेश का माहौल तैयार किया है, जिसके फलस्वरूप निवेशक एवं उद्यमी लगातार निवेश कर रहे हैं। निवेश बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार निरन्तर प्रयास कर रही है। स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार को प्राथमिकता दी जा रही है। प्रदेश में 14 नए मेडिकल काॅलेज की स्थापना के लिए कार्य किया जा रहा है। इन मेडिकल काॅलेजों की स्थापना हो जाने के बाद 02 जनपदों के बीच कम से कम एक मेडिकल काॅलेज की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी तथा ग्रामीण इलाकों में पर्याप्त संख्या में डाॅक्टरों की उपलब्धता भी सुनिश्चित हो सकेगी।

16-11-2019142946neetiayaogke2
मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुष्मान योजना के तहत राज्य में अब तक 1.18 करोड़ लाभार्थियों को आच्छादित किया गया है। इससे वंचित रहने वाले 10.56 लाख लोगों को ‘मुख्यमंत्री जन आरोग्य’ योजना में सुविधा प्रदान की गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में रोजगार के अधिक से अधिक अवसर सृजित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार पर्यटन को बढ़ावा दे रही है। इसके लिए प्रदेश के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों को विकसित किया जा रहा है। इनमें से सारनाथ एक प्रमुख स्थल है, जिसका विकास चहुमुखी विकास कराया जा रहा है।

Web Title: neeti ayaog ke upadyaksh ne cm se ki bhet ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया