मुख्यमंत्री ने 182 करोड़ की परियोजनाओं का किया लोकार्पण-शिलान्यास


NP1357 17/11/2019 11:20 AM
42 Views

Lucknow. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के नगर निगम परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में सामुदायिक सुविधा केन्द्र/सदन भवन एवं नगर निगम के कार्यालय भवन सहित कुल 182.65 करोड़ रुपये लागत की 233 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। कार्यक्रम में 127.18 करोड़ रुपये लागत की 180 परियोजनाओं का शिलान्यास तथा 55.47 करोड़ रुपये लागत की 53 परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 12 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किया।

Chief Minister inaugurated and laid foundation stones of projects worth 182 crores

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर निगम का भवन लगभग 122 वर्ष पुराना था। नगर निगम गोरखपुर के नवीन भवन के साथ ही बेहतर व्यवस्था बनाने की मांग थी। नये भवन के निर्माण के साथ ही, गोरखपुर महानगर का दायरा भी बढ़ेगा तथा नगरवासियों को बेहतर बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि नगर निगम, गोरखपुर का बहुत ही गौरवशाली इतिहास है। इसलिए नगर निगम के पुराने भवन को संग्रहालय के रूप में विकसित किया जायेगा, जिससे लोगों को नगर निगम के इतिहास के बारे में जानकारी प्राप्त हो।

नवीन भवन में गोरखपुर की संस्कृति की झलक दिखाई दे

मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर निगम के नये भवन में नगर निगम का सदन एवं कार्यालय, पार्षदों की बैठक के लिए मीटिंग हाल के साथ ही, पार्किंग की बेहतर व्यवस्था रहेगी। उन्होंने कहा कि नगर निगम के नवीन भवन में गोरखपुर की संस्कृति की झलक दिखाई दे। इसके लिए नगर निगम तथा जिला प्रशासन योजना बनाकर गुणवत्ता के साथ कार्य को पूर्ण करायें। उन्होंने कहा कि जनता को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए नगर निगमध्नगर निकायों को आत्मनिर्भर होना आवश्यक है। नगर निगम गोरखपुर के नवीन भवन में वाणिज्यिक स्थान निर्मित कर निगम को आत्मनिर्भर बनाने की व्यवस्था की जाएगी।

Chief Minister inaugurated and laid foundation stones of projects worth 182 crores

नगर निगम को मिल रहा लाभ 

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर नगर निगम के प्रत्येक वार्ड में नोडल अधिकारी तैनात कर महानगर के जल जमाव की समस्या व डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन की विस्तृत योजना तैयार की जाये। नगर की स्ट्रीट लाइटों के एल0ई0डी0 लाइटों में परिवर्तन से काफी विद्युत बचत हो रही है। नगर निगम को इसका लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण के कार्यों से भी नगर निगम को जोड़ा जायेगा, जिससे निगम भी लाभान्वित होगा।

स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने हेतु कार्य योजना तैयार

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के 7 शहरों को जिसमें गोरखपुर भी शामिल है, को प्रदेश सरकार द्वारा अपने संसाधनों से स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने हेतु कार्य योजना तैयार की जा रही है। इससे गोरखपुर नगरवासियों को भी अच्छी बुनियादी सुविधाएं मिल सकेंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जनता को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कार्य कर रही है। इस कार्य के लिए जनसहयोग भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि महानगर की सड़कें इस प्रकार बनायी जानी चाहिए कि 10 से 15 वर्ष तक नागरिकों द्वारा उनका इस्तेमाल किया जा सके।

हर गरीब का अपना मकान हो

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास एक बड़ी जिम्मेदारी है। इस जिम्मेदारी से विधायक, पार्षद जैसे जनप्रतिनिधियों के साथ ही आम नागरिकों को भी जुड़ना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पना है कि हर गरीब का अपना मकान हो। इसलिए अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ दिलाया जा रहा है। बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए एम्स का निर्माण हो रहा है। इस निर्माण से पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ साथ बिहार, नेपाल तक के लोगों को अन्र्तराष्ट्रीय स्तर की स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होगी।

Chief Minister inaugurated and laid foundation stones of projects worth 182 crores

ठंड के समय कोई भी सड़कों की पटरी पर न सोये

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर में वर्षों से बन्द खाद कारखाने को शीघ्र आरम्भ कर दिया जायेगा, इससे किसानों को सुविधा मिलेगी। खाद कारखाना चालू होने से यहां पर रोजगार भी उपलब्ध होगा। चिड़ियाघर के आरम्भ होने से गोरखपुर नये पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा। उन्होंने कहा कि ठंड के समय कोई भी सड़कों की पटरी पर न सोये। इसके लिए नगर निगम, जिला प्रशासन मिलकर कार्य करें। रैन बसेरों में नोडल अधिकारी की तैनाती की जाए। बढ़ती ठंड के दृष्टिगत स्कूली बच्चों को स्वेटर तथा जरूरतमंदों के लिए कम्बल आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

प्रदेश देश के विकसित राज्यों में हो रहा शामिल 

इस अवसर पर नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ने कहा कि मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व में उत्तर प्रदेश देश के विकसित राज्यों में शामिल हो रहा है। नगर निगम के नवीन कार्यालय भवन में सुव्यवस्थित कार्यालय के साथ-साथ सभी के बैठने की व्यवस्था रहेगी। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा। इससे प्रदूषण में काफी कमी होगी। प्रदेश सरकार द्वारा 700 इलेक्ट्रिक बसों का क्रय किया जा रहा है। कार्यक्रम को नगर विधायक डाॅ. राधा मोहन दास अग्रवाल, विधायक ग्रामीण श्री विपिन सिंह तथा गोरखपुर के महापौर सीताराम जायसवाल ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर एमएलसी देवेन्द्र प्रताप सिंह, विधायक फतेहबहादुर, शीतल पाण्डेय सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा बड़ी संख्या में जनसमुदाय उपस्थित था।

Web Title: Chief Minister inaugurated and laid foundation stones of projects worth 182 crores ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया