पार्किंग से गाड़ी चोरी हुई तो होटल देगा मुआवजा


NP1509 17/11/2019 12:01:04
47 Views

New Delhi. होटलों के बाहर गाड़ियों की पार्किंग को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एक बहुत महत्त्वपूर्ण गाइड लाइंस जारी की है। कोर्ट ने कहा कि अगर होटल की पार्किंग से गाड़ी चोरी होती है तो उसकी पूरी जिम्मेदारी होटल की होगी, जिसके मुआवजे की रकम होटल को ही मुआवजे की रकम देनी होगी। 

17-11-2019120838SupremeCourt1

दरअसल, अक्सर होटलों के बाहर पार्किंग की सुविधा तो होती है लेकिन वहां पर लिखा रहता है कि वाहन अपने रिस्क पर खड़ा करें। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने गाइडलाइंस जारी करते हुए कहा है कि अगर गाड़ी का मालिक गाड़ी की चाबी पार्किंग के बाद होटल स्टाफ को दे देता है और इस दौरान गाड़ी चोरी होती है या फिर गाड़ी में कोई नुकसान होता है तो इसके मुआवजे की रकम होटल को ही मुआवजे की रकम देनी होगी।

कोर्ट ने आगे भी कहा कि होटल मैनेजमेंट ये बताकर नहीं बच सकता कि पार्किंग सर्विस तो फ्री में है। होटलों में कस्टमर से रूम, फूड, एंट्री फीस आदि के नाम पर पहले ही ऐसी सर्विस के पैसे ले लिए जाते हैं। कोर्ट ने यह भी साफ किया कि होटल तब ही मुआवजे की रकम देगा जब उसके खिलाफ कोई ठोस सबूत होगा। 

बता दें कि दिल्ली के ताज महल होटल की पार्किंग से 1998 में एक व्यक्ति की मारुति जेन कार चोरी हो गई थी। जिसके बाद उपभोक्ता आयोग ने इसके लिए होटल मैनेजमेंट को जिम्मदार माना था। वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग के निर्णय को सही मानते हुए ये टिप्पणी की है।

उस समय उपभोक्ता आयोग ने कहा कि होटल पार्किंग में कस्टमर जिस स्थिति में गाड़ी पार्क करके गया था उसी स्थिति में गाड़ी उसे वापस मिलनी चाहिए। इस मामले में आयोग ने दिल्ली के ताज महल होटल पर 2.8 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था।

यह भी पढ़ें:-...गलत तरह से पैसा काटना बैंक को पड़ गया भारी, देने पड़ेंगे 40.85 लाख

Web Title: Supreme Court Guideline - If the car is stolen from the parking, the hotel will have to pay compensation ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया