उग्र हुआ किसानों का प्रदर्शन, सब स्टेशन को लगाई आग


NP1357 17/11/2019 15:07:21
45 Views

Lucknow. उन्नाव के ट्रांस गंगा सिटी में मुआवजे की मांग को लेकर आंदोलनरत किसानों का गुस्सा दूसरे दिन भी फूटा। अफसरों की मौजूदगी में सरकारी बुलडोजर जैसे ही “अन्नदाता” के खेत में “गरजा” सभी भड़क गए। बिजली घर के सब स्टेशन में सैकड़ों किसानों ने धावा बोल पहले जमकर तोड़फोड़ की फिर वहां रखे सैकड़ों पाइपों में आग लगा दी। देखते ही देखते आसमान में काले धुएं का गुबार छा गया। सूचना पर दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंची। किसानों के तेवर देख सैकड़ों पुलिस वाले और अफसर सिर्फ मूकदर्शक बनकर तमाशा देखते रहे। खबर लिखे जाने तक कई थानों की फोर्स के साथ पीएसी की टुकड़ी भी पहुंच चुकी थी। तनाव के मद्देनजर अतिरिक्त पुलिस बल को भेजने का निर्देश अफसरों ने दिया है।

17-11-2019150844ugrahuakisha1

रविवार की सुबह करीब 10.30 बजे एसडीएम दिनेश सिंह और क्षेत्राधिकारी भीम कुमार गौतम ने अधिगृहीत भूमि की फोर्स के साथ घेराबंदी की। यूपीसीडा के कर्मचारियों के निर्देश पर सरकारी बुलडोजर किसानों के खेत में खड़ी फसलों पर गरजने लगा। खबर किसानों को मिली तो सैकड़ों की संख्या में किसान और उनके परिजन लाठी-डंडे से लैस होकर पहुंच गए। भारी पुलिस बल को देख किसानों ने ट्रांस गंगा सिटी साइड के दफ्तर से थोड़ी दूरी पर स्थित बिजली घर के सब स्टेशन पर धावा बोल दिया। उग्र किसानों ने सब स्टेशन में जमकर तोड़फोड़ की। इसके बाद परिसर में रखे सैकड़ों की संख्या में पाइपों को आग के हवाले कर दिया। थोड़ी ही देर में काले धुएं का गुबार आसमान में छा गया।

आगजनी की सूचना मिलते ही पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची, लेकिन यहां से किसान भाग चुके थे। पुलिस अफसरों ने तुरंत फायर बिग्रेड को सूचना दी। दमकल की करीब आधा दर्जन गाड़ियां पहुंची। दोपहर करीब एक बजे तक फायर बिग्रेड के कर्मचारी आग बुझाने की कोशिश में लगे रहे। आगजनी की सूचना मिलते ही जिलाधिकारी उन्नाव देवेंद्र कुमार पाण्डेय भी मातहतों और पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। डीएम ने कहा कि आगजनी के मामले में प्रशासन किसानों पर किसी भी तरह की रहम नहीं दिखाएगा। उपद्रवी किसानों के खिलाफ राज्य संपत्ति को नष्ट करने और सरकारी कार्य में बाधा डालने की धाराओं में रिपोर्ट दर्ज करने का निर्देश दिया गया है।

17-11-2019150848ugrahuakisha2

उल्लेखनीय है कि मुआवजे की मांग को लेकर शनिवार को भी किसानों ने जमकर उपद्रव कर पहले तोड़फोड़ की फिर पुलिस पर पथराव किया। पथराव में सीओ समेत चार पुलिस वाले घायल हुए और कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। देर रात्रि तक अफसरों के निर्देश पर भारी पुलिस बल एरिया में तैनात रहा लेकिन सुबह होते ही किसानों फिर उग्र हो गए।

 

Web Title: ugra hua kishano ka pradarshan ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया