महाराष्‍ट्र में सरकार बनाने का नया फॉर्मूला आया सामने, आदित्य ठाकरे नहीं ये नेता होंगे सीएम


NP1509 19/11/2019 10:24 AM
542 Views

New Delhi. दिल्ली में सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और एनसीपी प्रमुख शरद पवार की मुलाक़ात के बाद महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर तस्वीर साफ होने के कयास लगाए जा रहे थे। लेकिन मुलाक़ात के बाद शरद पवार के बयान ने सरकार को लेकर सस्पेंस को और भी बढ़ा दिया। दरअसल, सोनिया से मुलाक़ात के बाद शरद पवार ने कहा कि सरकार बनाने को लेकर उनकी कोई बातचीत नहीं हुई है। हालांकि तीनों पार्टियों के गठबंधन को लेकर बातचीत साफ होने की बात सामने आयी है। 

Shiv Sena chief Uddhav Thackeray will be the new CM of Maharashtra

सूत्रों की माने तो शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी गबंधन की नई सरकार दिसंबर की शुरुआत तक अपना काम संभाल लेगी। इस सरकार में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे सीएम होंगे और एनसीपी-कांग्रेस के पास एक-एक डिप्टी सीएम के पद रहेंगे। आदित्य ठाकरे को सीएम बनाने की बात पर वरिष्ठ नेताओं के बीच सहमति नहीं बन पायी है। उनके मुताबिक आदित्य अभी सीएम बनने के लिए योग्य उम्मीदवार नहीं हैं। इस बात को लेकर तीनों पार्टियों में कोई मतभेद नहीं है कि उद्धव ही पूरे पांच साल के लिए महाराष्ट्र के सीएम रहेंगे और न ही रोटेशनल पॉलिसी होगी। 

एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक महाराष्ट्र में 42 मंत्रीपद भी पार्टियों की सीटों के हिसाब से ही तय होंगे। सूबे में पार्टियों को मिली सीटों के हिसाब से शिवसेना के पास 15, एनसीपी को 14 और कांग्रेस के पास 13 मंत्रीपद रहेंगे। वहीं, शिवसेना ने स्पीकर के पद के लिए फैसला कांग्रेस और एनसीपी पर छोड़ दिया है। इसके लिए पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण का नाम सामने आ रहा है। फार्मूले के का यह स्ट्रक्चर एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने ही डिजाइन किया है।

यह भी पढ़ें:-...कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद शरद पवार ने दिया बड़ा बयान

Web Title: Shiv Sena chief Uddhav Thackeray will be the new CM of Maharashtra ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया