नीतीश के फैसले से बिहार की इस नदी को मिलेगी माता सीता के श्राप से मुक्ति


NP1509 19/11/2019 16:31:39
518 Views

Patna. बिहार की नीतीश सरकार ने गया में बहने वाली फल्गु नदी को लेकर बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने गंगा का पानी फल्गु नदी में लाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। इस फैसले के बाद अब फल्गु नदी को माता सीता द्वारा दिये गए श्राप से मुक्ति मिल जाएगी। 

19-11-2019164058Thisriverof1

वाल्मिकी रामायण के अनुसार, गयाजी में बहने वाली फल्गु नदी को माता सीता का श्राप लगा हुआ है। माता सीता ने फल्गु नदी को श्राप देते हुए कहा था कि " फल्गू नदी- जा तू सिर्फ नाम की नदी रहेगी, तुझमें पानी नहीं रहेगा।" जिसकी वजह से फल्गु नदी अन्तः सलिला बहती है, लेकिन पिछले कई साल से वह अन्तःसलिला भी नहीं रह गयी है। गर्मीयों में 20 से 30 फीट तक खुदाई करने पर भी इसका पानी नहीं मिल पाता है। 

19-11-2019164115Thisriverof2

बता दें कि गयाजी में बहने वाली पिंडदान के लिए मशहूर है, लेकिन बीते कुछ सालों से तीर्थयात्रियों को पितरों तर्पण के लिए पवित्र फल्गु नदी का जल नहीं मिल पा रहा है। वहीं, अब गंगा नदी का पानी फल्गु में लाने के बाद यह नहीं फिर से बहने लगेगी। तीर्थयात्रियों को सालों भर फल्गु का पानी तर्पण के लिए मिल सकेगा साथ ही शहर एवं आसपास के भू-गर्भ का जलस्तर भी बेहतर हो सकेगा।

यह भी पढ़ें:-...राज्यसभा मार्शल के नए ड्रेस कोड पर बवाल, सभापति बोले- फिर से करेंगे विचार

Web Title: This river of Bihar will be freed from the curse of Mata Sita due to Nitish's decision ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया