मंत्री ने की डा0 आम्बेडकर सामुदायिक केन्द्र की मरम्मत के लिए 4 लाख रुपये देने की घोषणा


NP863 20/11/2019 09:59:53
26 Views

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पंचायतीराज मंत्री भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने कहा कि प्रदेश के ग्राम पंचायतों का विकास वर्तमान सरकार द्वारा कराया जा रहा है। उ0प्र0 के सभी जनपदों को समस्त ग्रामों की बेसलाइन सर्वे 2012 के अनुरूप खुले में शौच मुक्त बनाने का कार्य पूर्ण हो गया है। स्वच्छता एवं साफ-सफाई के प्रति ग्रामीण समुदाय को विभिन्न जागरूकता गतिविधियों के माध्यम से जागरूक करने का कार्य निरनतर किया जा रहा है। उ0प्र. में व्यक्तिगत शौचालय को ‘‘इज्जत घर’’ का नाम दिया गया है। ग्राम पंचायत लालपुर में डा0 आम्बेडकर सामुदायिक केन्द्र की मरम्मत हेतु 4 लाख रुपये देने की घोषणा की। इस धनराशि से सामुदायिक केन्द्र की मरम्मत का कार्य कराया जायेगा।

20-11-2019100428mantrineki41

यह विचार पंचायतीराज मंत्री भूपेन्द्र सिंह चौधरी मंगलवार को ग्राम पंचायत लालपुर विकास खण्ड मोहनलाल गंज लखनऊ के प्राथमिक विद्यालय में आयोजित विश्व शौचालय दिवस कार्यक्रम के अवसर पर दीप प्रज्ज्वलित करने के उपरान्त व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि सभी लोग शौचालय का प्रयोग करें और गांव की स्वच्छता में सभी लोग सहयोग करें। स्वच्छता न केवल हमारे घर, आंगन, गली-मोहल्ले, सड़क तक के लिए जरूरी है, बल्कि यह राष्ट्र की आवश्यकता है। भारत सरकार द्वारा चलाया जा रहा स्वच्छ भारत अभियान जो देश के प्रत्येक गांव-शहर से प्रारम्भ होकर प्रत्येक गली, मोहल्लों, सड़कों, खुले स्थानों तक स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। चौधरी ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी महात्मा गांधी की जयन्ती 02 अक्टूबर, 2014 को स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत करते हुए साफ-सफाई को जन-आन्दोलन बनाकर देश को स्वच्छ बनाकर भारत की छवि को बदलने के लिए लोगों का आवाहन किया, जिसमें पूरी सफलता मिली है। उ0प्र0 के मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में सामान्य जीवन स्तर में गुणात्मक सुधार लाया गया है। चौधरी ने कहा कि ग्राम पंचायत विकास योजना के अंतर्गत जन योजना अीायान 02 अक्टूबर से प्रारम्भ होकर 31 दिसम्बर, 2019 तक चलेगा, अभियान के दौरान अगले वर्ष कार्य योजना सभी विभागों की योजनाओं को सम्मिलित करते हुए बनायी जाये, इसके लिए आवश्यक है कि खण्ड विकास अधिकारी, सहायक विकास अधिकारी (पं.) ब्लाक स्तर पर सभी विभागों की बैठक कराकर सबको जागरूक किया जाये। इससे पूर्व मंत्री चौधरी ने डोढ़इया तालाब लालपुर का लोकार्पण व स्वच्छता पर आधारित रैली को हरी झण्डी दिखाकर शुभारम्भ किया, जो पूरे गांव में स्वच्छता व साफ-साफई की जानकारी दी। संयुक्त निदेशक पंचायती राज के.एस. अवस्थी ने कहा कि 19 नवम्बर को विश्व शौचालय दिवस के रूप में पूरे विश्व में मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत लालपुर को 03 अगस्त, 2016 को शौचमुक्त घाषित हो चुकी है और अब जरूरत है कि गांव को शौचमुक्त बनाये रखा जाये।

Web Title: mantri ne ki 4 lakh dene ki ghosana ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया