गृहमंत्री बोले- देशभर में लागू होगा NRC, किसी को घबराने की जरूरत नहीं


NP863 20/11/2019 15:40:52
41 Views

New Delhi. संसद सत्र के तीसरे दिन केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनसीआर) को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि एनआरसी जल्द पूरे देश में लागू किया जाएगा। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इस प्रक्रिया में धर्म के आधार पर किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं किया जाएगा। किसी भी धर्म के लोगों को डरने की जरूरत नहीं है। 

20-11-2019155408HomeMinister1

एनआरसी को लेकर आशंकाओं को खारिज करते हुए अमित शह ने कहा कि एनआरसी के आधार पर नागरिकता की पहचान सुनिश्चित की जाएगी और इसे पूरे देश में लागू करेंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी धर्म विशेष के लोगों को इसके कारण डरने की जरूरत नहीं है। एनआरसी में धर्म विशेष के आधार पर भेदभाव नहीं होगा। यह एक प्रक्रिया है जिससे देश के सभी नागरिक एनआरसी लिस्ट में शामिल हो सकें।

गृहमंत्री ने कहा कि एनआरसी में इस तरह का कोई प्रावधान नहीं है, जिसके आधार पर कहा जाए कि और धर्म के लोगों को इसमें शामिल नहीं किया जाएगा। सभी नागरिक भले ही उनका धर्म कुछ भी हो, एनआरसी लिस्ट में शामिल हो सकते हैं। एनआरसी अलग प्रक्रिया है और नागरिकता संशोधन विधेयक अलग प्रक्रिया है। इसे एक साथ नहीं रखा जा सकता। उन्होंने ऐलान किया कि एनआरसी को पूरे देश में लागू किया जाएगा जिससे भारत के सभी नागरिक एनआरसी लिस्ट में शामिल हो सकें।

बता दें कि असम की नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजंस (NRC) की फाइनल लिस्ट 31 अगस्त को जारी की गई। असम में एनआरसी में शामिल होने के लिए 3,30,27,661 लोगों ने आवेदन किया था जिसमें 19 लाख से ज्यादा लोगों को बाहर रखा गया है।

यह भी पढ़ें:-...राज्यसभा: अमित शाह ने कहा- कश्मीर के हालात सामान्य, सही वक्त पर शुरू होगी इंटरनेट सेवा

Web Title: Home Minister Amit Shah said that NRC will be applicable across the country ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया