होमगार्ड घोटाला : जिला कमांडेंट लखनऊ कृपा शंकर पाण्डेय हुए गिरफ्तार


NP863 21/11/2019 18:17:55
130 Views

Lucknow. यूपी में होमगार्ड वेतन घोटाले मामले में गुरुवार को जिला होमगार्ड कमांडेट कृपा शंकर पाण्डेय की गिरफ्तारी हुई। कृपा शंकर की गिरफ्तारी बुधवार को लखनऊ के गोमतीनगर थाना अंतर्गत दर्ज केस में आईपीसी की धारा 409,467,468,471 में हुई। 

21-11-2019182049home-guard-sal1
गौरतलब है कि सीएम योगी आदित्यनाथ की सख्ती के बाद इन दिनों पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड  पर है। इस कड़ी में बीते दो सप्ताह के भीतर जीरों टालरेंस की नीति के तहत तकरीबन 10 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। बुधवार को इसी मामले में नोएडा पुलिस ने अलीगढ़ के मंडलीय कमांडेंट समेत तकरीबन पांच को गिरफ्तार किया था। जिसके बाद ऑपरेशन-420 के तहत गुरुवार को लखनऊ पुलिस ने होमगार्डस के फर्जी एवं मस्टररोल तैयार कर सरकारी धन के गबन के मामले में जिला कमांडेंट कृपा शंकर पाण्डेय को गिरफ्तार किया। 


बता दें कि प्रभारी निरीक्षक थाना गुडम्बा जनपद लखनऊ द्वारा होमगार्ड के मस्टररोल आदि की जांच आख्या में छायाप्रति का अवलोकन किये जाने पर पाया गया था कि जुलाई व अगस्त 2019 में प्रतिस्थापित होमगार्ड के कुल मानव दिवस और पुलिस जीडी के अनुसार मानव दिवस में तकरीबन तीन गुना से अधिक का अंतर था। इसके साथ ही होमगार्ड मुख्यालय द्वारा प्रमाणित प्रति के अवलोकन में यह भी पाया गया कि फर्जी मस्टररोल बना मात्र दो माह में ही 4,99,000 रुपये अनियमित भुगतान किया गया। इसी के साथ ऐसी ही अनियमितता थाना विभूतिखंड में भी मिली। मस्टररोल के पन्ने जिला कमाण्डेंट कार्यालय में बदल दिये गये और बिना थाने के प्रमाणित व हस्ताक्षरित मस्टररोल पर जिला कार्यालय ने अप्रूव कर वेतन को आहरित कर दिया। 
यही नहीं अगस्त 2019 में 29 होमगार्ड्स की जगह सिर्फ 8 होमगार्डस द्वारा कार्य सरकार करना बताय गया। जबकि जुलाई और अगस्त 2019 दोनों ही माह में फर्जी मस्टररोल बना थाने से प्रमाणित न कराकर सभी को भुगतान कर दिया गया। पुलिस द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार प्रथम दृष्टया सरकारी धन का गबन जिला कमाण्डेंट कार्यालय के अधिकारी द्वारा फर्जी कूटरचित दस्तावेजों और हस्ताक्षरों पर तैयार हुआ। जिसके बाद जिला कमाण्डेंट की गिरफ्तारी की गयी। 

Web Title: home-guard-salary-scam-district-commandant-arrested-in-lucknow ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया