रामनगरी के विकास पर सरकार का फोकस, पूरी अयोध्या को संवारने की तैयारी


NP1509 22/11/2019 13:19:02
34 Views

Ayodhya. अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद योगी सरकार शहर के विकास पर खास ध्यान दे रही हैं। अयोध्या में भगवान राम की प्रस्तावित मूर्ति और क्षेत्र के विकास के लिए सरकार ने 7 सदस्यीय एक्सपर्ट कमेटी गठित की है। यह कमेटी शहर में पर्यटन और विकास की संभावित परियोजनाएं को लेकर एक रोड मैप तैयार करेगी। जिसके तहत भगवान राम की प्रतिमा, डिजिटल म्यूजियम, लैंड-स्केप फूड प्लाजा आदि का निर्माण कराया जाएगा। 

22-11-2019132936Governmentsf1

दूर होगी अयोध्या की गरीबी

राम मंदिर बनने के बाद अयोध्या में पूरी तरह से बदलाव देखने को मिलेगा। अर्थशास्त्रियों का दावा है कि भव्य मंदिर का निर्माण होने से न सिर्फ अयोध्या की गरीबी दूर होगी बल्कि रोजगार, आर्थिक विकास के साथ ही यहां का हैपिनेस इंडेक्स भी दुरुस्त होगा। 

22-11-2019133012Governmentsf2

शहर व सरयू नदी तक दो अलग कॉरिडोर बनाने, सड़क चौड़ीकरण और 84 कोसी, 14 कोसी व पांच कोसी परिक्रमा क्षेत्र के वृहत्तर विकास की तैयारी है। सूत्रों का कहना है कि राम मंदिर की भव्यता व दिव्यता इतनी अधिक बनाने की कोशिश हो रही है कि अयोध्या से देश की पहचान जुड़ सके। 

388 वर्ग किलोमीटर के लिए तैयार हो रहा मास्टर प्लान

अयोध्या के विकास की जिम्मेदारी कोलकाता की कंपनी स्टेस्लाइट प्राइवेट लिमिटेड को दी गयी है। कंपनी को 12 महीने में अयोध्या-फैजाबाद का मास्टर प्लान तैयार कराना है। अयोध्या का मास्टर प्लान जीआईएस आधारित होगा। जीआईएस मैप रिमोट अप्लीकेशन सेन्टर, हैदराबाद तैयार करा रहा है। 

22-11-2019133130Governmentsf3

शहर के विकास का नया मास्टर प्लान 388 वर्ग किलोमीटर के लिए तैयार हो रहा है। वर्ष 2031 तक अयोध्या की जनसंख्या क्या होगी, इस अवधि तक किस तरह और कौन-कौन से संसाधनों की जरूरत पड़ेगी, इसका आंंकलन कर मास्टर प्लान में शामिल किया जाएगा। इसके हिसाब से विकास के लिए केंद्र व राज्य सरकार से बजट जारी होगा। 

नगर निगम का होगा विस्तार

राम की नगरी अयोध्या में नगर निगम का विस्तार होगा। नगर निगम सीमा से जुड़े 41 गांवों को अयोध्या नगर निगम में शामिल किया जाएगा। इन गांवों का शहर की तमाम सुविधाओं के साथ विकास किया जाएगा। इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया हैं। प्रस्ताव के मुताबिक, नगर निगम में मेडिकल कॉलेज, अंबेडकर स्टेडियम और एयरपोर्ट शामिल होगा। अयोध्या मे विकास को तेजी देने के लिए नगर निगम का विस्तार हो रहा है।

22-11-2019133244Governmentsf4

यह भी पढ़ें:-...महाराष्ट्र: शिवसेना के साथ कांग्रेस-एनसीपी की बैठक, आज ही सरकार का हो सकता है एलान

Web Title: Government's full focus on development of Ramnagari Ayodhya ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया