मेरठ: होमगार्डों की ड्यूटी में 'खेल,' रजिस्टर में हाजिरी मौके से गैरहाजिर महिलाकर्मी


NAZO ALI SHEIKH 23/11/2019 17:11:55
58 Views

Meerut. होमगार्डों की ड्यूटी घोटाले की अगर अब मेरठ सकत फैल गई है। ड्यूटी का ऑनलाइन डाटा हटाकर अब रजिस्टरों में ड्यूटी लगाने का खेल चल रहा है। जेल, सीसीएस यूनिवर्सिटी, नारी निकेतन और कस्तूरबा स्कूलों में महिला होमगार्डों की ड्यूटी लगती है। इसमें से 60 फीसदी महिला गायब रहती हैं और रजिस्टर में हाजिरी पूरी हो जाती है। 

23-11-2019171559DutyofHomeG1

योगी सरकार ने मेरठ डिवीजनल कमांडेंट धर्मदेव मौर्य को शुक्रवार को निलंबित कर दिया गया। हालांकि उन्हें नोएडा में होमगार्ड कार्यालय में आग लगने के मामले में निलंबित किया गया है। इसके बाद से मेरठ में भी होमगार्डों की ड्यूटी में खेल होने बात सामने आ रही है। कई होमगार्डों ने इसकी पोल खोली है। मेरठ में दो हजार से ज्यादा होमगार्ड बताए गए हैं, इसमे 80 महिला होमगार्ड हैं। 

बताया गया कि होमगार्डों की ड्यूटी के हिसाब से महीने में वेतन मिलता है। ड्यूटी का मैसेज सुबह होमगार्डों के मोबाइल पर आता था, लेकिन भ्रष्टाचार के चलते ऑनलाइन प्रक्रिया बंद की गई। अब रजिस्टरों में ड्यूटी अंकित हो रही है। होमगार्ड ड्यूटी पर हैं या गैरहाजिर हैं, इसको लेकर संबंधित विभाग जांच नहीं करता है।

हालात यह हैं कि होमगार्ड अधिकारियों के यहां भी लगे हैं, जहां पर सेटिंग से उनको पैसा मिलता है। ड्यूटी करें या न करें, बस महीने में पैसा उनके अकाउंट में पहुंच जाता है। इसको लेकर ड्यूटी करने वाले होमगार्डों ने कई बार आपत्ति की। उनकी सुनवाई की बजाए उनकी ड्यूटी काट दी गई। इसके चलते सब खामोश हैं।

Web Title: Duty of Home Guards Register Attendance in Meerut ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया