महाराष्ट्र: डिप्टी CM और स्पीकर का पद नहीं लेगी कांग्रेस, जानें इसके पीछे की वजह


NP1509 27/11/2019 13:42:01
983 Views

Mumbai. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बुधवार को नवनिर्वाचित विधायकों ने विधानसभा में शपथ ली। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे 28 नवंबर को सीएम पद की शपथ ले सकते हैं। शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने 'महाराष्ट्र विकास अघाड़ी' सरकार के स्वरूप पर भी मंथन करना शुरू कर दिया है। हालांकि, अभी तक किसी भी पार्टी की ओर से 'न्यूनतम साझा कार्यक्रम' को लेकर कोई भी बयान सामने नहीं है। लेकिन दावा किया जा रहा हैं कि 'न्यूनतम साझा कार्यक्रम' के तहत कांग्रेस को कुल 13 मंत्री पद मिल सकते हैं। 

27-11-2019135356Expectedcabin1

सूत्रों की मानें तो कांग्रेस ने डिप्टी सीएम और स्पीकर का पद लेने से इंकार कर दिया है। पार्टी को 'न्यूनतम साझा कार्यक्रम' के तहत कांग्रेस को कुल 13 मंत्री पद मिलने की संभावना है। इनमें 9 कैबिनेट और 4 राज्यमंत्री का पद शामिल हैं। कांग्रेस में अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण, बाळा साहेब थोरात, विजय वडेट्टीवार, केसी पाडवी, विश्वजीत कदम, यशोमती ठाकूर, सतेज बंटी पाटील और सुनिल केदार मंत्री पद के लिए संभावित नाम हैं। 

शिवसेना के हिस्से में 11 कैबिनेट और 4 राज्यमंत्री पद आ सकते हैं। वहीं, शिवसेना को सीएम का पद देने के एवज में एनसीपी को गृह विभाग मिल सकता है। कांग्रेस को राजस्व विभाग देने पर सहमति बन गई है। 

संभावित मंत्रिमंडल 

नई सरकार में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे का सीएम बनना तय है। इसके अलावा शिवसेना में मंत्री पद की दौड़ में एकनाथ शिंदे, दिवाकर रावते, सुभाष देसाई, अब्दुल सत्तार, रामदास कदम, तानाजी सावंत, दीपक केसरकर और गुलाबराव पाटिल का आगे है। 

एनसीपी में मंत्री पद के लिए संभावित नामों की बात की जाए तो इसमें धनंजय मुंडे, जितेंद्र आव्हाड, जयंत पाटिल, छगन भुजबल, हसन मुश्रीफ, अनिल देशमुख, दिलीप वळसे पाटील, मकरंद पाटील और राजेश टोपे का नाम शामिल है। 

वहीं, कांग्रेस में अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण, बाळा साहेब थोरात, विजय वडेट्टीवार, केसी पाडवी, विश्वजीत कदम, यशोमती ठाकूर, सतेज बंटी पाटील और सुनिल केदार मंत्री पद के लिए संभावित नाम हैं। 

यह भी पढ़ें:-...महाराष्ट्र: नवनिर्वाचित विधायकों ने ली शपथ, बहन सुप्रिया सुले ने गले लगाकर अजीत का किया स्वागत

Web Title: Expected cabinet of new government of Maharashtra ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया