महाराष्ट्र: उद्धव सरकार की पहली परीक्षा आज, विधानसभा में साबित करना होगा बहुमत


NP1509 30/11/2019 10:15 AM
35 Views

Mumbai. महाराष्ट्र में नई उद्धव ठाकरे सरकार की शनिवार को पहली अग्निपरीक्षा है। सीएम पद की शपथ लेने के बाद उद्धव ठाकरे को आज बहुमत साबित करना होगा। जिसके लिए महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है। वहीं, रविवार को स्पीकर का चुनाव होगा और सोमवार को राज्यपाल का अभिभाषण होगा। 

Uddhav Thackeray government floor test in assembly today Maharashtra News

बता दें कि शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के गठबंधन महा विकास आघाड़ी बहुमत का दावा कर रही है। उनका दावा है कि उनके पास 162 विधायकों का समर्थन है। प्रदेश में विधानसभा में कुल सीटों की संख्या 288 है और सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 145 है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शनिवार दोपहर 2 बजे, नए मंत्रियों के औपचारिक परिचय के बाद विश्वास मत का आयोजन किया जाएगा। रविवार को स्थायी स्पीकर का चुनाव किया जाएगा और विपक्ष के नेता (LoP) का नाम की भी घोषणा की जाएगी।

इससे पहले गुरुवार को उद्धव ठाकरे ने सीएम पद शपथ ली और उनके छह मंत्रिमंडल सहयोगियों ने शपथ ली थी। इसमें शिवसेना के एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई, एनसीपी के जयंत पाटिल और छगन भुजबल और कांग्रेस के बालासाहेब थोराट और नितिन राउत शामिल हैं।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में शिवसेना को 56, कांग्रेस को 44 और एनसीपी को 54 सीटें मिली हैं। तीनों दलों की सीटों को मिलाकर ये आंकड़े 154 होता है। यानी सिर्फ तीन दल ही मिलकर आसानी से बहुमत साबित कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ अन्य छोटे दलों के विधायकों का भी महा विकास आघाड़ी को समर्थन है।

यह भी पढ़ें:-...झारखंड विधानसभा चुनाव: पहले चरण की 13 सीटों पर वोटिंग जारी, 189 उम्मीदवार मैदान में

Web Title: Uddhav Thackeray government floor test in assembly today Maharashtra News ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया