World Computer Literacy Day: कंप्यूटर के अविष्कार ने बदल दी समाज की परिदृष्य


NP1591 02/12/2019 17:16:54
53 Views

Lucknow: बदलते समाज की परिदृष्य में कम्प्यूटर का ज्ञान होना बहुत ही आवश्यक है, क्योंकि आज ज्यादतर कार्य कम्प्यूटर के माध्यम से किये जा रहे है। इसलिए आज के दिन यानि  2 दिसम्बर को विश्व कम्प्यूटर साक्षरता दिवस मनाया जाता है।  आज के इस आधुनिक युग में कंप्यूटर का ज्ञान विशेष महत्व रखता है।

02-12-2019173143WorldComputer1

क्योंकि आज सभी प्रकार के कार्य कंप्यूटर द्वारा भी किए जाते हैं। कंप्यूटर का महत्व ध्यान में रखते हुए विश्व भर में कम्प्यूटर साक्षरता दिवस "प्रतिवर्ष 2 दिसंबर "को मनाया जाता है। तेजी से बढ़ती हुई डिजिटल तकनीकी और डिजिटल भविष्य को ध्यान में रखते हुए कम्प्यूटर का ज्ञान होना अति आवश्यक है।

कम्प्यूटर का ज्ञान होना आज की युवा पीढ़ी के साथ साथ हर व्यक्ति के लिए आवश्यक है। भारत में तेजी से बढ़ती हुई डिजिटल तकनीकी और डिजिटल भविष्य को ध्यान में रखते हुए कम्प्यूटर का ज्ञान होना अति आवश्यक हो गया है आज लोगों के हाथ में मोबाइल फोन और बढ़िया फीचर्स वाले स्मार्टफोन है जिससे कंप्यूटर जैसी खास सुविधाएं हैं।

कम्प्यूटर का ज्ञान आज की जरूरत ही नहीं बल्कि काफी फायदेमंद भी है। कम्प्यूटर का ज्ञान शिक्षा के लिए ही नहीं रोजगार के लिए भी काफी आवश्यक है। आज के आधुनिक युग में तेजी से बढ़ती हुई तकनीक और डिजिटल क्रांति के कारण कम्प्यूटर मानव जीवन का एक जरूरी हिस्सा बन गया है।

02-12-2019173156WorldComputer2

 2001 में लॉन्च किया गया, विश्व कम्प्यूटर साक्षरता दिवस प्रत्येक वर्ष 2 दिसंबर को मनाया जाता है। यह दुनिया में मौजूद डिजिटल विभाजन को रोकने का लक्ष्य रखता है। दिवस का उद्देश्य इस 'विभाजन' के बारे में जागरूकता बढ़ाने और वंचित समुदायों के लिए सूचना प्रौद्योगिकी तक पहुंच बढ़ाने का लक्ष्य है। यह विभाजन उन समुदायों के बीच है जिन्हे सूचना प्रौद्योगिकी का लाभ नहीं मिलता एवं जिनके पास कम्प्यूटर आसानी से उपलब्ध है।

आज की समाज में कम्प्यूटर एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। छोटी गणितीय समस्या को हल करने से लेकर दुनिया के सबसे बड़े मुद्दों पर शोध करने के लिए कम्प्यूटर ही सब कुछ करता है। विश्व कम्प्यूटर साक्षरता दिवस को विशेष रूप से घोषित किया जाता है और दुनिया में डिजिटलीकरण के महत्व को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है।

02-12-2019173243WorldComputer3

 चूंकि आज कल सारा काम केवल कम्प्यूटर से किया जाता है, लोगों को कम्प्यूटर और उसके उपयोगों के बारे में साक्षर करना महत्वपूर्ण है। इसकी शुरुआत 2001 में भारतीय कंपनी NIIT द्वारा कम्प्यूटर के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए की गयी। वर्तमान समय में हम एक ऐसे युग में जी रहे हैं जहाँ हम रोजमर्रा के कामों में कम्प्यूटर का उपयोग करते हैं ऐसे में इसके इस्तेमाल के बारे में सभी का जागरूक होना बहुत ही आवश्यक है।

 

 

 

Web Title: World Computer Literacy Day: The invention of computer changed the landscape of society ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया