विद्यार्थी विज्ञान मंथन प्रतिभा खोज परीक्षा सम्पन्न


NP1357 02/12/2019 18:41:47
33 Views

Lucknow. प्रधानमंत्री मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने के लिए कक्षा 6 से कक्षा 11 तक के स्कूली छात्रों में विज्ञान, तकनीक और गणित विषयों की पढ़ाई को प्रोत्साहित करने एवं विज्ञान  के विकास में भारतीय वैज्ञानिकों के योगदान से स्कूली छात्रों का परिचय कराने के लिए 30 नवम्बर को विज्ञान भारती विज्ञान प्रसार एवं एनसीईआरटी द्वारा विद्यार्थी विज्ञान मंथन परीक्षा के फाइनल फेज का आयोजन किया गया, जिसमें छात्रों ने राजधानी लखनऊ के सभी केन्द्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों, डीपीएस, संत जोसफ, एसकेडी अकादमी, लखनऊ पब्लिक स्कूल, जीडी गोइनका, संस्कृति स्कूल, राजकीय जुबली इंटर कॉलेज, पायनियर मोंटेसरी इंटर कॉलेज  सहित पूरे प्रदेश के अलग अलग परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचकर वीवीएम मोबाइल ऐप के माध्यम से मोबाइल या लैपटॉप या कंप्यूटर डेस्कटॉप से परीक्षा में भाग लिया।

02-12-2019184248Studentscienc1

विद्यार्थी विज्ञान मंथन के राज्य समन्वयक सुशील कुमार द्विवेदी ने बताया कि विद्यार्थी विज्ञान मंथन परीक्षा में भारत के सभी परीक्षा बोर्ड के हर माध्यम के जैसे केंद्रीय विद्यालय,नवोदय विद्यालय, परिषदीय स्कूलों, माध्यमिक शिक्षा के स्कूलों के साथ-साथ प्राइवेट विद्यालयों के बच्चों ने 120 मिनट की परीक्षा के दौरान 100 बहुविकल्पीय प्रश्न को, जिनमें से 50 प्रश्न सम्बंधित कक्षा के  विज्ञान और गणित पाठ्यक्रम से, 20 प्रश्न भारत का विश्व में योगदान विषय से, 20 प्रश्न भारतीय वैज्ञानिक डॉ० जगदीश चन्द्र बोस एवं डॉ० एडावलेठ कक्कट जानकी अम्माल के जीवन वृतान्त एवं वैज्ञानिक कार्यों पर एवं 10 प्रश्न तर्क शक्ति के डिजिटल ढंग से हल किए। 

02-12-2019184251Studentscienc2

जिन विद्यालयों ने 24 नवम्बर को तारीख को परीक्षा के लिए नहीं चुना था वो विद्यालय परीक्षा की  दूसरी तिथि 30 नवम्बर को परीक्षा में सम्मिलित होंगे। परीक्षा का परिणाम 15 दिसंबर को घोषित किया जाएगा, जिसमें प्रत्येक कक्षा से तीन जिले से सर्वोत्तम बच्चे विद्यार्थी विज्ञान मंथन के राज्यस्तरीय शिविर में भाग लेंगे। उत्तर प्रदेश के भोगोलिक परिस्थितियों एवं जनसंख्या अनुपात को देखते हुए दो राज्यस्तरीय कैंप अलग-अलग स्थानों पर आयोजित किए जायेंगे, वहां बच्चों को सम्मानित किया जायेगा तथा राष्ट्रीय चरण के लिए प्रतिभागियों का  मूल्यांकन किया जायेगा।

02-12-2019184258Studentscienc3

सुशील कुमार द्विवेदी के अनुसार, बेहतर भविष्य के लिए विद्यार्थी विज्ञान मंथन भारत की युवा पीढी को विज्ञान व तकनीक के अध्ययन के लिए एक मंच प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि आज के छात्र डिजिटल तकनीक और विज्ञान का अध्ययन करें। छात्र विज्ञान के प्रति न केवल आत्मीयता विकसित करें, बल्कि भविष्य में विज्ञान को अपने कैरियर के रूप में आत्मसात करें एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करें।

Web Title: Student science brainstorm talent test completed ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया