प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की 135वीं जयंती, पीएम मोदी ने ट्वीट करके किया याद


NP1509 03/12/2019 13:05:02
57 Views

New Delhi. देश के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की आज (3 दिसंबर) 135 वीं जयंती है। इस मौके पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके उन्हें याद किया। पीएम मोदी ने लिखा कि देश के पहले राष्ट्रपति भारत रत्न डॉ. राजेन्द्र प्रसाद को उनकी जन्म-जयंती पर शत-शत नमन। उन्होंने आजादी के आंदोलन में अत्यंत सक्रिय भूमिका निभाई, साथ ही संविधान के निर्माण में भी विशिष्ट योगदान दिया। विनम्रता और विद्वता से भरा उनका व्यक्तित्व देशवासियों को सदा प्रेरित करता रहेगा।

03-12-2019132320firstIndianP1

बता दें कि आज़ाद भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद का जन्म 3 दिसंबर 1884 को बिहार के सिवान जिले हुआ था। उनके पिता का नाम महादेव सहाय तथा माता का नाम कमलेश्वरी देवी था। राजेन्द्र बाबू बचपन से ही पढ़ाई में तेज थे। उनकी प्रारंभिक शिक्षा छपरा के जिला स्कूल से हुई थी। 

डॉ. राजेंद्र प्रसाद भारतीय स्वाधीनता आंदोलन के प्रमुख नेताओं में से एक थे और आज़ादी के बाद भारतीय संविधान के निर्माण में भी उनका अहम योगदान रहा। वह संविधान सभा के अध्यक्ष चुने गए थे। आजाद भारत को 26 जनवरी, 1950 को गणतंत्र राष्ट्र का दर्जा मिलने के साथ राजेंद्र प्रसाद देश के प्रथम राष्ट्रपति बने। 

साल 1957 में वह दोबारा राष्ट्रपति चुने गए। राजेंद्र प्रसाद एकमात्र नेता रहे, जिन्हें 2 बार राष्ट्रपति के लिए चुना गया। 12 साल तक पद पर बने रहने के बाद वे 1962 में राष्ट्रपति पद से हटे।

यह भी पढ़ें:-...चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर का मलबा चेन्नई के इस इंजीनियर ने खोज निकाला..

Web Title: first Indian President Dr Rajendra Prasad 135th birth anniversary Today PM modi tweet ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया