सरकार अर्थव्यवस्था की सुस्ती दूर करने के​ लिए कर रही है प्रयास: वित्त मंत्री


NP97 07/12/2019 15:28:35
90 Views

New Delhi. देश की लगातार अर्थव्यवस्था गिरती जा रही है। केंद्र की मोदी सरकार ने इसे कुछ दिन तक माना नहीं मगर बाद स्वीकार करना पड़ा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सरकार अर्थव्यवस्था की सुस्ती को दूर करने के लिए प्रयास कर रही है इसको लेकर जल्द ही कुछ बड़े एलान किये जा सकते हैं। 

07-12-2019154254Governmentis1

दूसरी तिमाही में विकास दर छह साल के निचले स्तर (4.5 फीसदी) पहुंच गई है

दूसरी तिमाही में विकास दर 6 साल के निचले स्तर (4.5 फीसदी) पहुंच गई है। यह पहली तिमाही में 5 फीसदी रही थी। वित्त मंत्री ने हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट में कहा कि मोदी सरकार ने अगस्त और सितंबर महीने में अर्थव्यस्था को ग​ति देने के लिए कुछ बड़े एलान किये थे। इन एलान के बाद सरकार बैंकों ने करीब 5 लाख करोड़ रूपये दो महीने में बांटा था। वित्त मंत्री ने कहा कि इसके अलावा विनिर्माण इंफ्रास्ट्रक्चर आदि पर भी खर्च को बढ़ावा दिया जा रहा है। इससे सरकार को उम्मीद है कि मांग बढ़ेगी,जिससे अर्थव्यस्था में सुधार आएगा।

07-12-2019154347Governmentis2

 अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए और भी कुछ किया जाएगा

समिट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से जब मीडिया के लोगों ने पूछा कि अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए सरकार और कदम क्या उठाएगी। इस पर मंत्री जी ने कहा कि अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए अभी और कुछ भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जीएसटी रेट और स्लैब को परिवर्तन करने का फैसला जीएसटी परिषद लेगी। इन रेट और स्लैब को तर्कसंगत बनाया जाएगा ताकि सरकार का रेेवेन्यू भी बढ़ सके।

 

 

Web Title: Government is trying to end the sluggishness of the economy: Finance Minister ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया