जानें कि बजाज फिनसर्व Personal Loan की मदद से युवा भारतीय किस तरह ले सकते हैं शादी के लिए लोन


NAZO ALI SHEIKH 07/12/2019 17:25:44
76 Views

Lucknow. बदलते वक्त के साथ, शादी-विवाह के लिए योजना बनाने का तरीका भी बदल गया है। आज, युवा भारतीय और नई पीढ़ी के लोग हर समारोह को पर्सनलाइज़ करने और इसे बड़े पैमाने पर पूरे धूम-धाम से मनाने के लिए उत्सुक रहते हैं। आंकड़ों से पता चलता है कि, अब वे अपनी शादी का खर्च खुद उठाने के लिए भी तैयार रहते हैं। हाल के एक अध्ययन के अनुसार, 42% युवा भारतीय अपनी शादी के खर्च में योगदान देकर अपने माता-पिता को सहयोग देना चाहते हैं, जबकि 26% युवा अपनी शादी का खर्च खुद ही उठाना चाहते हैं।

07-12-2019172843Learnhowyoun1

आंकड़े बताते हैं कि, वर्ष 2018-19 में युवा भारतीयों द्वारा लिए गए हर तरह के लोन में से शादी के लिए Personal Loan का योगदान 20% था। इसकी वजह यह है कि, Personal Loan अपनी वेडिंग को फाइनैंस करने का सबसे सुविधाजनक तरीका है, जिसके लिए पात्रता मानदंड बेहद आसान है और बड़े पैमाने पर मंजूरी दी जाती है।

दरअसल, अगर आप इस तरह के बेहद ख़ास अवसर के लिए पैसों की व्यवस्था करना चाहते हैं, तो Bajaj Finserv Personal Loan for Wedding. पर जरूर विचार करें। बजाज फिनसर्व द्वारा अपने ऋण एवं निवेश शाखा, बजाज फाइनैंस लिमिटेड के माध्यम से कलैटरल के बगैर उपलब्ध कराए जा रहे इस लोन में कई बेहतरीन विशेषताएं हैं, जो किसी भी चीज से समझौता किए बिना आपकी ज़िंदगी के इस सबसे अहम दिन को बेहद शानदार और यादगार बनाने में मददगार हो है।

25 लाख तक ले सकेंगे लोन

यह लोन न केवल कलैटरल के बिना उपलब्ध है, बल्कि इसके जरिए आप 25 लाख रुपये तक का लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। इस धनराशि की मदद से आप बेहद महँगी चीजों की व्यवस्था बड़े आराम से कर सकते हैं, जैसे कि पॉपुलर बैंड को हायर करना, हनीमून ट्रैवल एवं होटल की बुकिंग, विशेष रूप से तैयार किए गए गहने खरीदना और अपने पसंदीदा वेडिंग वेन्यू की बुकिंग करना। सही समय पर पर्याप्त धनराशि उपलब्ध होने से आपको शादी के पहले जरूरी चीजों के एडवांस पेमेंट में मदद मिलती है।

शादी की योजना बनाना बेहद जटिल प्रक्रिया है जिसमें समय लगता है। इसमें छोटे-बड़े कई तरह के काम होते हैं, जिनके लिए तत्काल पैसों की जरूरत होती है। चाहे आपको फूलवाले को एडवांस देना हो या फिर अंतिम समय में एक अतिरिक्त मेकअप आर्टिस्ट को बुक करना हो, शादी-विवाह को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करने के लिए पास में पैसों का होना जरूरी है। फ्लेक्सी लोन की सुविधा यहीं काम आती है। इसमें आप जरूरत पड़ने पर कुल स्वीकृत राशि से उधार ले सकते हैं और आपको केवल उपयोग की जाने वाली राशि पर ही ब्याज का भुगतान करना होता है। इस तरह आप स्वीकृत ऋण का अधिक कुशलता से इस्तेमाल कर सकते हैं और ब्याज पर होने वाले खर्च को न्यूनतम कर सकते हैं। 

साथ ही, आप पूरी समयावधि के एक हिस्से के लिए EMIs के रूप में ब्याज का भुगतान करने तथा मूलधन अंत में चुकाने का विकल्प चुन सकते हैं। इस तरह आप अपनी मासिक किस्तों पर 45% तक की बचत कर सकते हैं तथा पुनर्भुगतान को ज्यादा आसान बना सकते हैं। इस लोन के लिए आपको आवेदन की लंबी प्रक्रिया तथा ढेर सारी कागजी कार्रवाई के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आपको केवल अपने मूल विवरण के साथ ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरना होगा और कुछ दस्तावेज जमा कराने होंगे, जिसके बाद आपको लोन के लिए हरी झंडी मिल जाएगी। 

यह भी पढ़ें... के. विजय कुमार बने भारत सरकार के गृह मंत्रालय में वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार

इसके अलावा, मंजूरी मिलने के बाद स्वीकृत धनराशि को आपके खाते में 24 घंटे के भीतर वितरित कर दिया जाएगा। इसका मतलब यह है कि, आप लोन के लिए चुटकियों में आवेदन कर सकते हैं तथा अपनी ऊर्जा पैसों के बंदोबस्त के बजाय अपनी शादी की योजना बनाने पर केंद्रित कर सकते हैं।

बजाज फिनसर्व द्वारा तय नियमों एवं शर्तों के अनुसार, personal loan में आपको पूर्ण पारदर्शिता का फायदा मिलता है। आपसे किसी तरह का अप्रत्यक्ष शुल्क नहीं वसूला जाता है, जिसका मतलब है कि आपको बाद में किसी भी अप्रत्याशित अतिरिक्त शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। इससे आपको पुनर्भुगतान की सटीक योजना बनाने में मदद मिलती है।

इसके अलावा, अपने ऋण के प्रबंधन को आसान बनाने के लिए, बजाज फिनसर्व आपको ऑनलाइन लोन अकाउंट भी प्रदान करता है। यह एक प्लेटफॉर्म की तरह काम करता है, जिसके माध्यम से आप अपने ऋण का प्रबंधन कर सकते हैं, अपने पुनर्भुगतान के शिड्यूल की जाँच कर सकते हैं, समय से पहले भुगतान कर सकते हैं और EMIs का भुगतान भी कर सकते हैं। 

07-12-2019172903Learnhowyoun2

आप बजाज फिनसर्व के इस लोन के लिए तुरंत आवेदन कर सकते हैं, क्योंकि eligibility criteria को पूरा करना बेहद सरल और आसान है। इसके लिए आपको भारत का नागरिक होना चाहिए और आपकी उम्र 23 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए, तथा जरूरी है कि आप सार्वजनिक या निजी क्षेत्र में वेतनभोगी कर्मचारी के रूप में काम करते हों। इसके अलावा, आपको अपने शहर के न्यूनतम मासिक आय मानदंड को पूरा करना होगा।

निर्धारित मानदंडों को पूरा करने के बाद, ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन करें और इसे चुकाने के लिए 60 महीने तक की समयावधि में से अपनी सुविधा के अनुसार विकल्प चुनें। इसके अलावा, इस प्रक्रिया में लगने वाले समय को और कम करने के लिए, बजाज फिनसर्व की ओर से check your pre-approved offer की जाँच करें। इस तरह आप अपने लिए विशेष रूप से तैयार किए गए लोन डील के माध्यम से तुरंत मंजूरी पा सकते हैं।

Web Title: Learn how young Indians can take loans for marriage with the help of Bajaj Finserv Personal Loan ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया