आज लोकसभा में गृहमंत्री पेश करेंगे नागरिकता संशोधन बिल, विपक्ष करेगा विरोध


NP1509 09/12/2019 09:02 AM
25 Views

New Delhi. विपक्ष के कड़े विरोध के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पेश करेंगे। लोकसभा में प्रचंड बहुमत होने के कारण सरकार इसे आसानी से पास करा लेगी। लोकसभा में होने वाले कार्यों की सूची के मुताबिक गृह मंत्री सोमवार को दोपहर में विधेयक पेश करेंगे। वहीं, दूसरी तरफ विपक्ष ने इस बिल के विरोध की बात कही है।  

Today the Home Minister will present the citizenship amendment bill in the Lok Sabha

बता दें कि नागरिकता संशोधन विधेयक में छह दशक पुराने नागरिकता कानून में संशोधन की बात है। इसके बाद इस पर चर्चा होगी। इस बिल के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न के शिकार गैर मुस्लिम शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान है।

कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों ने नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध की बात कही है। इस मुद्दे पर रविवार को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के 10 जनपथ आवास पर कांग्रेस संसदीय रणनीतिक समूह की बैठक हुई। बैठक के बाद लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि कांग्रेस विधेयक का पुरजोर विरोध करेगी। उन्होंने कहा कि यह विधेयक देश के संविधान और पार्टी के धर्मनिरपेक्ष मूल्यों के खिलाफ है। 

क्या है नागरिकता संशोधन बिल?

नागरिकता संशोधन बिल नागरिकता अधिनियम 1955 के प्रावधानों को बदलने के लिए पेश किया जा रहा है, जिससे नागरिकता देने वाले नियमों में बदलाव होगा। इस बिल में संशोधन से बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आए हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाइयों के लिए बगैर वैध दस्तावेजों के भी भारतीय नागरिकता हासिल करने का रास्ता आसान हो जाएगा। 

इसके अलावा अभी भारत की नागरिकता हासिल करने के लिए 11 साल देश में रहना जरूरी होता है, लेकिन नए बिल के प्रावधान में इस अवधि को 6 साल किया जा सकता है। वहीं, कांग्रेस समेत कई विपक्षी पार्टियां इस बिल का विरोध कर रही हैं। विपक्ष का आरोप है कि केंद्र सरकार धर्म के आधार पर नागरिकता को बांट रही है और शरणार्थियों को धर्म के आधार पर बांट रही है।

Web Title: Today the Home Minister will present the citizenship amendment bill in the Lok Sabha ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया