असम में नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग


NP1509 10/12/2019 09:27 AM
128 Views

New Delhi. विपक्ष के कड़े विरोध और हंगामें के बीच नागरिकता संशोधन बिल लोकसभा से पास हो गया। इस बिल के पक्ष में 311 वोट पड़े, जबकि 80 वोट विरोध में पड़े। वहीं, इस बिल को लेकर देश के पूर्वोत्तर राज्यों में विरोध हो रहा है। लोग इसके खिलाफ सड़कों पर उतर आए हैं। वहीं, असम में बंद का ऐलान किया गया है। 

Protest against citizenship amendment bill in Assam

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नॉर्थ ईस्ट स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन (NESO) और ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (AASU) द्वारा नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ 12 घंटे के 'बंद' के आह्वान के बाद गुवाहाटी में कई जगहों पर दुकानें बंद हैं। डिब्रूगढ़ और जोरहाट में लोग इस बिल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। 

पूर्वोत्तर में क्यों हो रहा विरोध

पूर्वोत्तर राज्यों के मूल निवासियों का मानना है कि इस बिल के आते ही वे अपने ही राज्य में अल्पसंख्यक बन जाएंगे और इस बिल से उनकी पहचान और आजीविका को खतरा है। साथ ही जिन शरणार्थियों को नागरिकता मिलेगी उनसे उनकी पहचान, भाषा और संस्कृति ख़तरे में पड़ जाएगी।

प्रदर्शनकारियों ने सवाल किया कि जब अरूणाचल प्रदेश, मिजोरम और नागालैंड को नागरिक संशोधन विधेयक से बाहर रखा जा सकता है तो हमारे साथ दोहरा व्यव्हार क्यों किया जा रहा है?

यह भी पढ़ें:-...नागरिकता संशोधन बिल पर सदन में हंगामा, सदन से मिली मंजूरी

Web Title: Protest against citizenship amendment bill in Assam ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया